मस्जिद की पाक से अपील, आपने बच्चे को मार डाला, गोलीबारी रोको, दफनाने तो दो

मस्जिद की पाक से अपील, आपने बच्चे को मार डाला, गोलीबारी रोको, दफनाने तो दो

शुक्रवार को पाकिस्तान की गोलीबारी में मारे गए 16-वर्षीय तनवीर का अंतिम संस्कार

खास बातें

  • पाक गोलीबारी में मारे गए तनवीर का अंतिम संस्कार नहीं हो पा रहा था
  • आपने बच्चे को मार दिया है, गोलीबारी रोको, दफनाने तो दो : स्थानीय मस्जिद
  • पिछले दो दिन में पाक ने दो बार बिना उकसावे के संघर्षविराम का उल्लंघन किया
जम्मू:

पिछले एक हफ्ते में जम्मू एवं कश्मीर का पुंछ सेक्टर कई बार पाकिस्तानी द्वारा संघर्षविराम उल्लंघन किए जाने का गवाह बना. वैसे, नियंत्रण रेखा पर इस तरह के संघर्षविराम उल्लंघनों में फौजियों तथा आम नागरिकों की जानें जाना आम बात रही है, लेकिन इस शुक्रवार को सीमा पर लगी बाड़ के साथ हुआ एक किशोर का अंतिम संस्कार कुछ अनूठा ही रहा.

16-वर्षीय तनवीर शुक्रवार को ही पाकिस्तान की ओर से हुई गोलीबारी में मारा गया था. उसके परिजन उसे नियंत्रण रेखा पर नूरकोट गांव में अपनी ज़मीन पर ही दफनाना चाहते थे, लेकिन बीच-बीच में पाकिस्तान की ओर से हो रही ज़ोरदार गोलीबारी की वजह से वह ऐसा कर नहीं पा रहे थे. इसके बाद एक स्थानीय मस्जिद ने गोलीबारी रोकने की एक भावुक अपील कर मामले में दखल दिया.

राज्य विधान परिषद सदस्य जहांगीर मीर के मुताबिक, मस्जिद ने लाउडस्पीकरों पर घोषणा की, "आपने गोलीबारी में एक शख्स को मार दिया है... गोलीबारी रोक दीजिए... हम उसके लिए जनाज़े की नमाज़ पढ़ना चाहते हैं..."
 

poonchh
तनवीर का अंतिम संस्कार कश्मीर के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास किया गया

नए सिरे से गोलीबारी शुरू हो जाने की वजह से नियंत्रण रेखा से सटे गांवों में रहने वाले डरे हुए हैं. स्थानीय लोगों ने सुरक्षित इलाकों की तरफ जाना शुरू कर दिया है. माछिल सेक्टर में तीन भारतीय फौजियों को मार डालने के बदले भारतीय सेना द्वारा किए गए काउंटर-हमले के बाद तीन हफ्ते तक सीमा पर शांति रही थी, लेकिन अब पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम फिर होने लगा है.

सीमा के निकट बसे एक गांव के निवासी सुनील कुमार कहते हैं, "बहुत डर है... एक-एक जगह पर दो-तीन बम गिराए जा रहे हैं, जो काफी बड़े इलाके में धमाका करते हैं, और लोग, जानवर मारे जाते हैं... लोग पूरी तरह डर में जी रहे हैं..."

पिछले दो दिनों में पाकिस्तान ने बिना किसी उकसावे के दो बार संघर्षविराम उल्लंघन किया है. रविवार को पुलिस ने बताया कि पाकिस्तान ने बिना किसी उकसावे के तीन जगहों पर भारतीयों ठिकानों पर गोले और गोलियां बरसाईं. पुलिस अधिकारी ने बताया, "भारतीय सेना ने प्रभावी ढंग से जवाबी कार्रवाई की, और उसी तरह के हथियार इस्तेमाल किए..." गोले बरसाना और गोलीबारी सुबह 9:30 बजे के आसपास शुरू हुई थी.
 
poonchh
पाकिस्तान द्वारा की गई फायरिंग में मारे गए 16-वर्षीय तनवीर का शोक मनाती महिलाएं

पाक-अधिकृत कश्मीर में आतंकवादियों के लॉन्च पैडों पर भारतीय सेना द्वारा 28-29 सितंबर को की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से जम्मू एव कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा तथा नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से 300 से भी ज़्यादा बार गोले बरसाने और गोलीबारी की कार्रवाई के ज़रिये संघर्षविराम उल्लंघन किया जा चुका है, जिनमें 14 सुरक्षाधिकारियों समेत 27 लोगों की जान जा चुकी है, और इससे वर्ष 2003 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुआ संघर्षविराम समझौता लगभग निष्प्रभावी हो चुका है.

(इनपुट पीटीआई एवं आईएएनएस से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com