सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात

सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात

मुलाकात की तस्वीर

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और समझा जाता है कि उन्होंने संसद में लंबित जीएसटी विधेयक समेत महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

महत्वपूर्ण विधेयकों के पारित होने को लेकर है गतिरोध
यह मुलाकात इस लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि सरकार और कांग्रेस में महत्वपूर्ण विधेयकों के पारित होने को लेकर गतिरोध है और कांग्रेस ने पिछले सत्र में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक पारित नहीं होने दिया था। मुख्य विपक्षी दल से संपर्क साधते हुए प्रधानमंत्री ने आज शाम करीब सात बजे सोनिया और मनमोहन को अपने रेसकोर्स रोड स्थित आवास पर चाय पर आमंत्रित किया था। बैठक में वित्त मंत्री अरण जेटली और संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू भी उपस्थित थे।

पीएम मोदी का ट्वीट
प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की। बैठक में शीर्ष मंत्री उपस्थित।’’ बैठक करीब 45 मिनट तक चली।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जेटली ने कहा था कि मोदी इस ऐतिहासिक अप्रत्यक्ष कर कानून को पारित कराने के लिए सभी से बात करने के इच्छुक हैं। वित्त मंत्री ने कहा था कि उन्होंने इस मुद्दे पर लगभग सभी कांग्रेस नेताओं से बात की है। उन्होंने कहा था, ‘‘हमें प्रधानमंत्री के स्तर पर बिल्कुल भी झिझक नहीं है। ना पहले कभी थी और ना अब है। वह (पीएम मोदी) सभी से बात करने के इच्छुक हैं।’’ कांग्रेस ने संसद के पिछले सत्र में जीएसटी संविधान संशोधन विधेयक को इस मांग के चलते पारित नहीं होने दिया था कि इसमें एक राजस्व-निरपेक्ष दर का उल्लेख हो जो 18 प्रतिशत से अधिक नहीं हो। विपक्षी दल राज्यों को वस्तुओं की आपूर्ति पर जीएसटी दर से उपर एक प्रतिशत अतिरिक्त कर लेने के अधिकार देने के भी विरोध में है।