विज्ञापन
This Article is From Jun 03, 2019

मोटर मैकेनिक के बेटे को 20 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, अमेरिका में करेगा अध्ययन

'कैनेडी लुगर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी' यानी 'यस स्कॉलरशिप' के तहत शादाब को अमेरिका में 10 महीने तक पढ़ने के लिए 28 हजार अमेरिकी डालर मिलेंगे

मोटर मैकेनिक के बेटे को 20 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, अमेरिका में करेगा अध्ययन
मोहम्मद शादाब को अमेरिका में 10 माह अध्ययन के लिए करीब 20 लाख रुपये का वजीफा मिला है.
नई दिल्ली:

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कैंपस से संचालित एसटीएस हाईस्कूल के छात्र मोहम्मद शादाब ने प्रतिष्ठित अमेरिकी स्कॉलरशिप हासिल कर विद्यालय का नाम रोशन किया है. "कैनेडी लुगर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी" यानी यस स्कॉलरशिप के तहत शादाब को अमेरिका में 10 महीने तक पढ़ने के लिए 28 हजार अमेरिकी डालर या करीब 20 लाख रुपये मिलेंगे. यह स्कॉलरशिप अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा दी जाती है. स्कॉलरशिप के तहत शादाब इसी साल जुलाई में अमेरिका जाएंगे जहां उन्हें दुनिया भर की संस्कृति के बारे में पढ़ने और समझने का मौका मिलेगा.

शादाब एक बेहद मामूली परिवार में पले-बढ़े हैं. उनके पिता मोटर मैकेनिक हैं. नौवीं कक्षा में पढ़ रहे शादाब ने एनडीटीवी से बातचीत में बताया कि उनकी सफलता के पीछे उनके एसटीएस हाईस्कूल का बहुत बड़ा रोल है. एसटीएस हाईस्कूल के प्रिंसिपल कैसर नफीस ने बताया कि उनके स्कूल में उन बच्चों को पढ़ाया जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होती हैं और जो अपने बच्चों को महंगे स्कूलों में या कोचिंग में नहीं भेज सकते.

शादाब बताते हैं कि इस स्कॉलरशिप को हासिल करने के लिए पांच स्टेज पार करना होता है. इसमें निबंध लिखना, साइंस और मैथ्स के टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, इंग्लिश के टेस्ट, अमेरिकी एक्सपर्ट्स के पैनल के सामने इंटरव्यू और फिर पारिवारिक स्थिति का आकलन करने के बाद अगर कोई छात्र सफल होता है तो उसे ये स्कॉलरशिप दी जाती है.

coofr8ak

भारत से इस साल शादाब के अलावा जामिया मिलिया इस्लामिया से एक और छात्रा का चयन हुआ है. शादाब पढ़ाई पूरी होने के बाद आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं. हालांकि शादाब को ये फिक्र भी सता रही है कि जब वे अमेरिका से वापस लौटेंगे तो उनकी आगे की पढ़ाई कैसे आगे बढ़ेगी क्योंकि परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
मोटर मैकेनिक के बेटे को 20 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, अमेरिका में करेगा अध्ययन
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com