सोशल मीडिया पर छाया 21 वर्षीय बुरहान, पता बताने वाले के लिए 10 लाख रुपये का इनाम

सोशल मीडिया पर छाया 21 वर्षीय बुरहान, पता बताने वाले के लिए 10 लाख रुपये का इनाम

आतंकी बुरहान की वाइरल हुई तस्वीर

श्रीनगर:

फेसबुक और व्हॉट्सऐप पर आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का 21 वर्षीय कमांडर इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। इसका वीडियो खूब वाइरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि कश्मीरी युवाओं को आकर्षित करने के लिए यह वीडियो बनाया गया।

कश्मीर के त्राल में एक संपन्न परिवार से यह कमांडर जिसका नाम बुरहान मुजफ्फर वानी है। कहा जाता है कि बुरहान जब 15 साल का था तब 2010 में सेना ने कथित रूप से बुरहान के भाई को मारा था जिससे नाराज बुरहान ने आतंकी संगठन से नाता जोड़ा था।

अब सुरक्षा बलों ने इसके बारे में सूचना देने वाले को 10 लाख रुपये देने की घोषणा की है।

इस आतंकियों की फोटो में बुरहान प्रमुखता से दिख रहा है। यह फोटो भी वाइरल हो रही हैं। सूत्रों का कहना है कि बुरहान  के रूप में सोशल मीडिया के माध्यम का प्रयोग करने का एक्सपर्ट है और वह इसके माध्यम से युवाओं तक अपनी पहुंच बनाता है।  

कथित रूप से बताया जाता है कि सेना ने त्राल के जंगलों में इसके एक भाई को तब मार गिराया था जब वह उससे मिलने की कोशिश में वहां गया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों का कहना है कि बुरहान एक करिश्माई नेता है जो जोरदार भाषण देता है और इलाके के कश्मीरी युवाओं को हथियार उठाने के लिए प्रेरित करता है।


एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने एनडीटीवी को नाम न बताने की शर्त पर बताया कि पिछले छह महीनों में बुरहान ने दक्षिणी कश्मीर इलाके में करीब 60 शिक्षित युवाओं पर अपना असर छोड़ा है।
 
पुलिस का कहना है कि बुरहान निजी तौर पर सुरक्षा बलों पर हमले में शामिल नहीं रहा, लेकिन उसकी हरकतें इलाके में सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़ा खतरा है। पुलिस अधिकारी का कहना है कि वह सोशल मीडिया की ताकत को समझता और आए दिन सुनने में आ रहा है कि वह मिलिटैंसी को बढ़ावा देने के लिए एक नया वीडियो रिलीज कर रहा है।