संसद में हंगामे के बीच राजनाथ सिंह का बयान, बोले - भारत बंद के दौरान हिंसा में गईं 8 जानें

राजनाथ सिंह ने कहा कि नए अपराधों को कानून में जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि आरक्षण को लेकर  भ्रम फैलाया जा रहा है. 

संसद में हंगामे के बीच राजनाथ सिंह का बयान, बोले - भारत बंद के दौरान हिंसा में गईं 8 जानें

लोकसभा में बयान देते गृहमंत्री राजनाथ सिंह.

खास बातें

  • भारत बंद के दौरान देश में कई स्थानों पर प्रदर्शन
  • प्रदर्शन के दौरान कई जगहों पर हुई हिंसा
  • यूपी एमपी और राजस्थान में हुईं मौतें.
नई दिल्ली:

भारत बंद के दौरान हिंसा पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का लोकसभा में बयान, कहा- मध्य प्रदेश में 6 की मौतें हुईं. राजनाथ सिंह ने कहा कि दलितों की सुरक्षा को लेकर सरकार सजग है. उन्होंने कहाकि एससी एसटी एक्ट को मजबूत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि यूपी और राजस्थान में एक एक मौतें हुई हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि नए अपराधों को कानून में जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि आरक्षण को लेकर  भ्रम फैलाया जा रहा है. राजनाथ सिंह जब बयान दे रहे थे तब भी कई विपक्षी सांसद वेल में विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. हंगामे के बीच राजनाथ सिंह ने सरकार की ओर से यह बयान दिया.

एससी/एसटी कानून को कमजोर करने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ सोमवार को आहूत भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश के ग्वालियर, भिंड और चंबल जिलों में कई स्थानों पर भड़की हिंसा में सात लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. भिंड के मच्छंड में फायरिंग के मामले में दो पुलिसवालों के ख़िलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. इन दोनों पुलिसवालों के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 के तहत केस दर्ज किया है. यहां एक व्यक्ति की मौत हुई थी. वहीं आईजी ने कहा था कि पुलिस फ़ायरिंग में किसी की मौत नहीं हुई थी.

सोमवार को हुई हिंसा को देखते हुए मध्य प्रदेश में मंगलवार को SSB की 16, RAF की 4, STF की दो कंपनियां तैनात की गई हैं. इसके अलावा 3000 ट्रेनी कॉन्सटेबल को भी तैनात किया गया है. कई इलाकों में इंटरनेट सेवाएं भी बंद की गई हैं. 

कई राज्यों ने बंद के मद्देनजर स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है. भारत बंद के दौरान हुई हिंसा को देखते हुए यूपी के मुजफ्फरनगर और गाज़ियाबाद में आज सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए हैं. डीएम का ये आदेश बोर्ड की परीक्षा देनेवालों छात्रों पर नहीं लागू होगा. मेरठ में दो बजे तक इंटरनेट सेवा पर रोक लगा रखी है.  

बता दें कि SC/ST एक्ट में बदलाव के विरोध में सोमवार को भारत बंद के दौरान हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या 10 हो गई है. सबसे ज़्यादा 7 लोगों की मौत मध्य प्रदेश में हुई. उत्तर प्रदेश में दो और राजस्थान में एक व्यक्ति की मौत हुई है. वहीं केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में 20 मार्च के उसके फैसले के खिलाफ एक समीक्षा याचिका दायर की है. सुप्रीम कोर्ट का ताजा आदेश अनुसूचित जातियों के खिलाफ अत्याचार के मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com