104 वर्षीय महिला ने बकरियां बेचकर बनवाया शौचालय, पीएम ने की तारीफ

104 वर्षीय महिला ने बकरियां बेचकर बनवाया शौचालय, पीएम ने की तारीफ

कुरूभात (छत्तीसगढ़):

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में 104 वर्षीय जिस बूढ़ी महिला ने अपने घर में शौचालय बनाने के लिए अपनी बकरियां बेच दी थी, उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को विशेष सराहना करते हुए कहा कि यह बदलते भारत का एक बड़ा संकेत है।

पीएम मोदी ने राज्य के नक्सल प्रभावित जिला राजनांदगांव के कुरूभात गांव में रविवार को 'आर..अर्बन मिशन' के शुभारंभ के दौरान धमतरी के कोटाभरी गांव की कुंवर बाई को सम्मानित किया, जिन्होंने अपने गांव को खुले में शौच से मुक्त बनाने की कोशिशें की हैं।

पीएम ने कहा, '104 वर्षीय एक बूढ़ी महिला जो एक दूर दराज के गांव में रहती है, टीवी नहीं देखती न ही समाचारपत्र पढ़ती है, लेकिन 'स्वच्छ भारत मिशन' के तहत शौचालय बनाने का संदेश किसी न किसी तरह उन तक पहुंच गया। उन्होंने अपने घर में शौचालय बनाने के लिए अपनी बकरियां बेच दी और गांव के अन्य लोगों को भी शौचालय बनाने के लिए प्रेरित किया।' कुंवर बाई ने अपने घर में दो शौचालय बनाने के लिए 8-10 बकरियां बेची थीं।

इसके बाद उन्होंने अपने घर में बनाए गए शौचालयों को कुछ अन्य ग्रामीणों को दिखाना शुरू किया। साथ ही उन्हें इसके महत्व के बारे में जानकारी दी। अब गांव के घर-घर में शौचालय है।

पीएम ने इसे देश में जमीनी स्तर पर हो रहा बदलाव बताते हुए कहा, 'देश बदल रहा है। ऐसा लगता है कि दूर-दराज के एक गांव की महिला जब 'स्वच्छ भारत मिशन' के सपने को पूरा करने की कोशिशें करती है तब वह हर किसी के लिए, खासतौर पर युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत होती हैं।'

प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं मीडिया से कहना चाहूंगा कि आप मुझे कवर नहीं करिए, लेकिन इस महिला की कहानी देशभर में फैलाइए।' पीएम मोदी ने अंबागढ़ चौकी और छुरिया ब्लॉकों के बाशिंदों की भी सराहना की जहां के सभी घर खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं। उन्होंने कहा, 'यहां तक कि एक प्रधानमंत्री को भी टैक्स (लोगों पर) लगाने से पहले सोचना होता है, लेकिन इन ब्लॉकों में लोगों ने बगैर किसी हिचकिचाहट के उन लोगों पर जुर्माना लगाने का फैसला किया जो खुले में शौच करते हैं।' यह समाज कल्याण के लिए एक अच्छी कोशिश है।

पीएम ने कहा कि एक क्षेत्र को खुले में शौच से मुक्त बनाने का सबसे अधिक लाभ और सम्मान हमारी माताओं और बहनों को मिलता है जो शौच के लिए खेतों और जंगलों में जाती हैं। मैं उनके सम्मान में अपना सिर झुकाता हूं।

उन्होंने कहा, 'हम यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि देश के घर-घर में 'स्वच्छ भारत मिशन' के तहत अक्टूबर 2019 तक शौचालय हो।' मोदी ने फूलबसन बाई यादव को भी सम्मानित किया, जो एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और जिन्होंने राज्य में सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए विकास कार्य किया है।

उन्हें अपने काम के लिए साल 2012 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने 'प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना' के फायदों का भी उल्लेख किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

अन्य खबरें