45 साल से अधिक उम्र के और कई रोगों से ग्रस्त लोग ऐसे पा सकते हैं कोरोना वैक्सीन

45 Years age with Co morbidities :केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि वैक्सीनेशन का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू होगा. इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र वाले और कई रोगों से ग्रसित ऐसे लोग जिनकी उम्र 45 वर्ष से ज्यादा हो, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी.

45 साल से अधिक उम्र के और कई रोगों से ग्रस्त लोग ऐसे पा सकते हैं कोरोना वैक्सीन

Corona Vaccination second Phase दूसरे चरण में 27 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की योजना. (फाइल)

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू होगा. इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र वाले और कई रोगों से ग्रसित ऐसे लोग जिनकी उम्र 45 वर्ष से ज्यादा हो, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी. 

सूत्रों ने बुधवार को बताया कि 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग, जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, वे बीमारी की गंभीरता से जुड़ा हस्ताक्षरित मेडिकल सर्टिफिकेट पेश कर वैक्सीन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि दूसरे चरण में देश में करीब 27 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. इसमें 10 करोड़ लोग 60 साल से ज्यादा उम्र के हैं.


सूत्रों ने कहा कि कोमॉर्बिडिटी (एक से ज्यादा रोग) के दायरे में क्या-क्या आएगा, उसे जल्द तय कर दो दिन में जारी कर दिया जाएगा. लेकिन इसमें हृदय, फेफड़े, किडनी, लीवर की गंभीर बीमारियों के साथ डायबिटीज, कैंसर, गंभीर अस्थमा, कैंसर और कई मानसिक रोगों को शामिल किया जा सकता है. इसमें आर्गन, बोन मैरो या स्टेम सेल ट्रांसप्लांट कराने वाले लोग भी आ सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सूत्रों का कहना है कि ऐसे जो लोग जो इनमें से एक या उससे ज्यादा श्रेणी में शामिल होंगे, उन्हें एक पेज का यस-नो वाला फॉर्म भरना पड़ेगा. इसमें उनकी मेडिकल स्थिति की पुष्टिर की जाएगी और फिर ये लोग किसी भी जनरल फिजीशियल से हस्ताक्षरित मेडिकल सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं.