सांसद पप्पू यादव ने जीतन मांझी को आरजेडी में शामिल करने के लिए लालू को चिट्ठी लिखी

आरजेडी सांसद पप्पू यादव (फाइल फोटो)

पटना:

आरजेडी सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने शनिवार को कहा कि उन्होंने पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद यादव से पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को आरजेडी में शामिल कर उन्हें अगले बिहार विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने का आग्रह किया है।

पटना में पत्रकारों को संबोधित करते हुए पप्पू यादव ने कहा कि उन्होंने आरजेडी सुप्रीमो को एक पत्र के माध्यम से मांझी को पार्टी में शामिल कर उन्हें अगले बिहार विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने का आग्रह किया है।

नीतीश कुमार के साथ सत्ता संघर्ष में मांझी के पक्ष में खड़े रहे पप्पू यादव ने कहा कि आगामी बिहार विधानसभा चुनाव आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व में लड़ा जाएगा, लेकिन मांझी के बिना चुनाव में जाने से पार्टी को नुकसान हो सकता है।

उन्होंने कहा कि आरजेडी सुप्रीमो ने उन्हें अच्छा व्यक्ति बताया है। मांझी आज दलित और दबे-कुचलों की आवाज बन चुके हैं, इसलिए उनके बिना चुनाव में जाने से हमें नुकसान होगा। उल्लेखनीय है कि जेडीयू द्वारा मांझी के स्थान पर नीतीश को विधायक दल का नया नेता चुन लिए जाने पर आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने जेडीयू के निर्णय का समर्थन किया था।

पिछले वर्ष लोकसभा चुनाव में जेडीयू की करारी हार की नैतिक जिम्मेवारी लेते हुए नीतीश ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देते हुए मांझी को अपना उत्तराधिकारी मनोनीत किया था। बाद में जीतन मांझी ने पार्टी से निष्कासित कर दिए जाने पर जेडीयू के बागी विधायकों के साथ मिलकर हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (हम) का गठन कर लिया।

मांझी के स्थान पर जेडीयू द्वारा नीतीश को विधायक दल का नेता चुने जाने पर उन्हें बीजेपी ने गत 20 फरवरी को बहुमत सिद्ध करने के दौरान समर्थन की घोषणा की थी, लेकिन मांझी ने उस दिन बहुमत सिद्ध करने के लिए बिहार विधानसभा जाने की बजाय राजभवन जाकर राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। पप्पू यादव और आरजेडी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने पूर्व में नीतीश सरकार में मांझी को उपमुख्यमंत्री बनाने की भी वकालत की थी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com