विज्ञापन
This Article is From Nov 13, 2017

वैष्णो देवी : दर्शन के लिए अब एक दिन में केवल 50 हजार लोगों को ही अनुमति! जानें क्या है मामला...

माता वैष्णो देवी की यात्रा के लिए यदि संख्या तय सीमा से अधिक होती है तो तीर्थयात्रियों को कटरा या अर्द्धकुमारी में रोक दिया जाएगा.

वैष्णो देवी : दर्शन के लिए अब एक दिन में केवल 50 हजार लोगों को ही अनुमति! जानें क्या है मामला...
एक दिन में 50 हजार लोग ही करेंगे वैष्णो माता का दर्शन : एनजीटी
नई दिल्ली: वैष्णों माता के श्रद्धालुओं के लिए एनजीटी का फैसला बुरी खबर साबित हो सकती है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल यानि कि एनजीटी ने कहा कि एक दिन में केवल 50 हजार लोग ही माता वैष्णों देवी का दर्शन कर सकेंगे. एनजीटी ने वैष्णो देवी आने जाने वालों की तादाद तय कर दी है. एनजीटी ने कहा है कि वैष्णो देवी के पास नया निर्माण नहीं किया जाएगा. एनजीटी ने ये फैसला एक याचिका की सुनवाई के दौरान दिया. एनजीटी के इस फैसले से जम्मू में स्थित कटरा के माता वैष्णो देवी तीर्थस्थान की देखभाल करने वाली श्राइन बोर्ड भी खुश है क्योंकि बोर्ड खुद भी पहले ही रोजाना इस संख्या से अधिक श्रद्धालुओं को दर्शनों करने की अनुमति नहीं दे रहा है. एनजीटी ने ये फैसला किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए लिया है.

एनजीटी ने यह भी कहा कि वैष्णो देवी में पैदल चलने वालों और बैटरी से चलने वाली कारों के लिए एक विशेष रास्ता 24 नवंबर से खुलेगा. यह निर्देश भी दिया कि मंदिर तक पहुंचने वाले इस नए मार्ग पर घोड़ों और खच्चरों को जाने की इजाजत नहीं होगी, बल्कि इन पशुओं को धीरे-धीरे पुराने मार्ग से भी हटाया जाएगा. एनजीटी ने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि कटरा शहर में सड़कों और बस स्टॉप पर थूकने वालों पर 2,000 रुपये का जुर्माना (पर्यावरण मुआवजा) भी लगाया जाए.

NGT पहुंची दिल्‍ली सरकार, कहा- ऑड ईवन में महिलाओं और दोपहिया वाहनों को मिले छूट

न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली एनजीटी की पीठ ने यह स्पष्ट किया कि तीर्थयात्रियों की संख्या तय संख्या 50,000 से अधिक होगी, तो उन्हें अर्द्धकुंवारी या कटरा में रोक दिया जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि वैष्णो देवी भवन की क्षमता 50,000 से अधिक नहीं है.

यह निर्देश उस याचिका पर सुनवाई के बाद दिये गये हैं, जिसमें याचिकाकर्ता ने कटरा स्थित वैष्णो देवी तीर्थस्थान में घोड़ों और खच्चरों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के निर्देश देने की मांग की थी. इस मुद्दे पर एनजीटी ने सरकार से जवाब मांगा है. याचिकाकर्ता ने तीर्थयात्रियों और उनके सामान को कटरा से वैष्णो देवी गुफा तक ले जाने के लिए घोड़ों, खच्चरों और गधों के अंधाधुंध इस्तेमाल की वजह से होने वाले प्रदूषण और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले खतरे पर चिंता जताई थी.

केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन लागू करने का फैसला लिया वापस, बताई ये वजह

VIDEO : जब वैष्णो देवी की यात्रा पर गए थे नरेंद्र मोदी

एनजीटी ने कहा है कि वैष्णो देवी में केवल पैदल चलने वालों और बैट्री से चलनेवाली कार के लिए एक विशेष रास्ता 24 नवंबर से खोला जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अपराध को बढ़ावा दिया जा रहा है.., फ्लाइट में बम की धमकी की घटनाओं के बाद केंद्र ने सोशल साइट X को फटकारा
वैष्णो देवी : दर्शन के लिए अब एक दिन में केवल 50 हजार लोगों को ही अनुमति! जानें क्या है मामला...
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Next Article
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com