यह ख़बर 07 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

नौसेना ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल 'ब्रह्मोस' का सफल परीक्षण किया

खास बातें

  • नौसेना ने गोवा तट पर एक युद्धपोत से 290 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जो 300 किलोग्राम परंपरागत विस्फोटक ले जा सकती है।
पणजी:

नौसेना ने गोवा तट पर एक युद्धपोत से 290 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जो 300 किलोग्राम परंपरागत विस्फोटक ले जा सकती है।

सूत्रों ने कहा, इस क्रूज मिसाइल का रविवार सुबह गोवा तट से भारतीय नौसेना के निर्देशित मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस तेग से प्रायोगिक परीक्षण किया गया, जिसे हाल ही में रूस से लिया गया है। उन्होंने कहा कि मिसाइल ने उच्च स्तर के कौशल का प्रदर्शन किया और लक्षित जहाज को निशाना बनाया, जिसमें अब भी आग लगी हुई है।

रूस के यांतर शिपयार्ड में बनाए गए आईएनएस तेग ने पिछले साल नौसेना में शामिल किए जाने से पूर्व रूस में परीक्षण के दौरान सफलतापूर्वक मिसाइल दागी थी। दो अन्य युद्धपोतों आईएनएस तरकश और आईएनएस त्रिकंद को इस बेहद घातक मिसाइल से लैस किया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि दो चरणों वाली इस मिसाइल का पहला चरण ठोस और दूसरा रैमजेट लिक्विड प्रोपेलेंट है। इस मिसाइल को पहले ही सेना और नौसेना में शामिल किया जा चुका है। इस मिसाइल का वायुसेना संस्करण अंतिम चरण में है।