विज्ञापन
This Article is From May 24, 2014

नरेंद्र मोदी चखेंगे बिहार की शाही लीची का स्वाद!

मुजफ्फरपुर (बिहार):

बिहार की प्रसिद्ध शाही लीची का स्वाद देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और भावी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चखेंगे। राज्य से प्रतिवर्ष शाही लीची राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री आवास और बिहार के मुख्यमंत्री आवास भेजी जाती है।

लीची के लिए प्रसिद्घ मुजफ्फपुर जिला प्रशासन इस वर्ष देश व राज्य के मंत्रियों व सांसदों सहित कई गणमान्य लोगों को लीची पहुंचाने में जुटा हुआ है। जिला के एक अधिकारी ने बताया कि बिहार से अगले सप्ताह लीची बतौर उपहार दिल्ली भेजी जाएगी, जो राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा अन्य विशेष राजनयिकों के बीच वितरित किया जाएगा।

शाही लीची के 600 पैकेट दिल्ली भेजे जाएंगे। प्रत्येक पैकेट में 50 किलोग्राम लीची होगी। मुजफ्फरपुर के कृषि पदाधिकारियों को शाही लीची के 600 पैकेट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। अधिकारी मुजफ्फरपुर के मीनापुर, बोचहां और कांटी क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों के बाग का दौरा कर लीची के नमूने संग्रहित करेंगे और उसके बाद अच्छी किस्म की शाही लीची के चयन के बाद उसकी पैकिंग कर गंतव्य स्थान तक भेजा जाएगा।

उल्लेखनीय है देश के कुल लीची उत्पादन में बिहार की हिस्सेदारी 65 प्रतिशत से ज्यादा है। बिहार में कुल 30,600 हेक्टेयर भूमि में लीची की खेती की जाती है। आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2009-10 में राज्य में कुल 2.15 लाख टन लीची का उत्पादन हुआ था, जबकि पिछले वर्ष राज्य में दो लाख टन लीची का उत्पादन हुआ था। गौरतलब है कि मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान मुजफ्फरपुर पहुंच कर यहां की लीची की तारीफ की थी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
नरेंद्र मोदी चखेंगे बिहार की शाही लीची का स्वाद!
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com