मुंबई में 13-14 जून को भारी बारिश की चेतावनी, कितनी तैयार BMC?

मुंबई में मॉनसून (Mumbai Monsoon) दस्तक दे चुका है और पहली ही बारिश में बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) की तैयारियों की पोल खुल चुकी है.

मुंबई में 13-14 जून को भारी बारिश की चेतावनी, कितनी तैयार BMC?

पहली बारिश में BMC की तैयारियों की पोल खुली. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मुंबई में मॉनसून ने दी दस्तक
  • 13-14 जून को होगी भारी बारिश
  • बारिश को लेकर BMC तैयार
मुंबई:

मुंबई में मॉनसून (Mumbai Monsoon) दस्तक दे चुका है और पहली ही बारिश में बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) की तैयारियों की पोल खुल चुकी है. मौसम विभाग ने 13 और 14 जून को शहर में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है. ऐसे में BMC ने कमर कस ली है. BMC ने शुक्रवार को अपनी तैयारियों के बारे में बताते हुए कहा, 'हमने अपनी आपदा प्रबंधन एजेंसियों को सतर्क कर दिया है. फायर ब्रिगेड सहित सभी आपदा प्रबंधन इकाइयों को अलर्ट रहने को कहा गया है.'

BMC ने बताया कि मुंबई खासकर तटीय इलाकों और निचले इलाकों के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है. BMC विभागों जैसे BEST, शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग आदि को भी स्टैंड बाय पर रहने के लिए कहा गया है. शिक्षा विभाग को आपातकालीन आश्रय के लिए स्थानों की पहचान करने के लिए कहा गया है.

Mumbai Weather Report: मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, जानें कहां कब होगी बारिश

मीठी नदी के पास आवासीय क्षेत्रों को चिह्नित किया है. अगर क्रांति नगर आदि क्षेत्रों में मीठी नदी की स्थिति बिगड़ती है तो वहां से लोगों को निकालकर सुरक्षित जगह ले जाने के लिए तैयार रहने को कहा गया है.


बीएमसी ने NDRF, तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना (Indian Navy) के साथ समन्वय करना शुरू कर दिया है ताकि जरूरत पड़ने पर वे मदद के लिए उपलब्ध रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: मुंबई के भांडुप इलाके में खुले मैनहोल में गिरी महिलाएं, बीएमसी की खुली पोल