देश में कोरोना वैक्सीन की 137 करोड़ से ज्यादा खुराक लगाई गई: स्वास्थ्य मंत्रालय

ओमिक्रॉन के आठ मामले महाराष्ट्र और छह कर्नाटक में सामने आए. कर्नाटक में ओमिक्रॉन के कुल केस 14 हो गए हैं. जबकि महाराष्ट्र में इनकी संख्या 48 हो गई है. केरल में इनकी संख्या 11 हो गई है. 

देश में कोरोना वैक्सीन की 137 करोड़ से ज्यादा खुराक लगाई गई: स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना वैक्सीनेशन देश में 16 जनवरी 2020 से शुरू हुआ था

नयी दिल्ली:

देश में कोरोना वैक्सीन की खुराक शनिवार को 137 करोड़ को पार कर गई.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को ये जानकारी दी. यह आंकड़ा ऐसे वक्त देश ने छुआ है, जब ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले देश में बढ़ते जा रहे हैं. आज भी महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए मामले सामने आए हैं. मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को शाम 7 बजे तक 69 लाख से ज्यादा (69,21,097)  डोज दी गईं. मंत्रालय ने कहा कि देर रात तक दिन के अंतिम रिपोर्ट जमा होने के साथ दैनिक टीकाकरण संख्या में वृद्धि की संभावना है.

देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई और पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को टीके की खुराक दी गई. वहीं कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई रहे अग्रिम मोर्चे के कर्मियों (एफएलडब्ल्यू) का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ.टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष तथा उससे अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ था।

देश ने एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया था। सरकार ने फिर एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के टीकाकरण की अनुमति देकर टीकाकरण अभियान का विस्तार किया था.

शनिवार को ओमिक्रॉन के आठ मामले महाराष्ट्र और छह कर्नाटक में सामने आए. कर्नाटक में ओमिक्रॉन के कुल केस 14 हो गए हैं. जबकि महाराष्ट्र में इनकी संख्या 48 हो गई है. केरल में इनकी संख्या 11 हो गई है. सरकार ने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर लोगों को आगाह किया है. उनसे त्योहारों के दौरान भीड़भाड़ इकट्ठा न करने और अनावश्यक यात्रा से बचने को कहा गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com