यह ख़बर 14 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कोलकाता : पुलिस आयुक्त पचनंदा हटाए गए, राज्यपाल ने उठाया सवाल

खास बातें

  • एक स्थानीय कॉलेज में चुनाव के दौरान कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प में एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर की मौत के दो दिन बाद हरकत में आई पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने कोलकाता के पुलिस आयुक्त पद से आरके पचनंदा को हटा दिया है।
कोलकाता:

एक स्थानीय कॉलेज में चुनाव के दौरान कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प में एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर की मौत के दो दिन बाद हरकत में आई पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने कोलकाता के पुलिस आयुक्त पद से आरके पचनंदा को हटा दिया है।

मुख्यमंत्री ने राइटर्स बिल्डिंग में संवाददाताओं से कहा, ‘प्राथमिकी में जिन लोगों के नाम हैं उन्हें किसी भी कीमत पर गिरफ्तार किया जाना चाहिए था, चाहे वे किसी भी दुनिया में हों। उन्हें गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया? इसलिए मुझे कार्रवाई करनी पड़ी।’

ममता ने कहा, ‘कानून अपना काम करेगा।’ गृह सचिव बासुदेव बनर्जी ने कहा कि सीआईडी को मामले की जांच का जिम्मा दिया गया है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) सुरजीत कर पुरकायस्थ को पचनंदा की जगह कोलकाता का नया पुलिस आयुक्त बनाया गया है। पचनंदा को सुरक्षा सहित मुख्यमंत्री की सुरक्षा मामलों का निदेशक नियुक्त किया गया है। मुख्यमंत्री ने यह कार्रवाई ऐसे समय में की है जब राज्यपाल एमके नारायणन ने शहरी विकास मंत्री फरहाद हकीम की ओर से प्राथमिकी में नामजद आरोपी बनाए गए तृणमूल निगम पाषर्द मोहम्मद इबाकल का बचाव किए जाने पर नाखुशी जाहिर की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घटना में मारे गए सब-इंस्पेक्टर के शोकाकुल परिजन से मिलने के बाद राज्यपाल ने कहा, ‘उन्हें ऐसा कतई नहीं करना चाहिए था। ऐसा करने का कोई मतलब ही नहीं बनता।’