ओडिशा : स्वदेश निर्मित पृथ्वी-2 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ

ओडिशा : स्वदेश निर्मित पृथ्वी-2 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ

पृथ्वी मिसाइल (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर:

गुरुवार को भारत ने स्वदेश निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाले परमाणु सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर जिले में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से किया गया है। यह मिसाइल 350 किलोमीटर दूर तक जाने में सक्षम है और इसका परीक्षण सैन्य उपयोग ट्रायल के तौर पर किया गया है।

पृथ्वी 2 मिसाइल पांच सौ से हज़ार किलोग्राम वजन वाले हथियार ले जाने में सक्षम है और इसे भारतीय सेना में साल 2003 में शामिल किया गया था। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों बताते हैं कि परीक्षण सफल रहा है और सामरिक बल कामन (एसएफसी) के ट्रायल डेटा से सकारात्मक नतीजों के संकेत मिले हैं। पृथ्वी-2 मिसाइल एडवांस्ड इनर्शल गाइडेंस सिस्टम के साथ अपने लक्ष्य को भेदने में सक्षम है।

पहले भी हो चुका है परीक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह ठोस एवं तरल, दोनों तरह के ईंधनों से संचालित हो सकता है और परंपरागत, परमाणु सामग्री ले जा सकता है। मिसाइल परीक्षण के दौरान प्रक्षेप पथ (ट्रैजेक्ट्री) पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के रडारों, इलैक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैंकिंग सिस्टम और टेलीमेट्री स्टेशनों के जरिये नजर रखी गई थी। पृथ्वी-2 का इससे पहले 19 फरवरी, 2015 को सैन्य उपयोग ट्रायल के तौर पर परीक्षण किया गया था।