कोरोना से घुट रहा दिल्ली का दम, पाबंदियों के बावजूद भारत में नहीं थमा COVID का कहर : 10 खास बातें

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ रहा है. देश के कई राज्यों में रोजाना कोरोनावायरस के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच, राज्यों ने कोरोना महामारी को काबू करने के लिए कई सख्त कदम उठाए हैं. तमाम पाबंदियों के बावजूद नए मामलों में लगाम नहीं लग पा रही है.

कोरोना से घुट रहा दिल्ली का दम, पाबंदियों के बावजूद भारत में नहीं थमा COVID का कहर : 10 खास बातें

कोरोना के कहर के बीच कई राज्यों ने की सख्ती (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ रहा है. देश के कई राज्यों में रोजाना कोरोनावायरस के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच, राज्यों ने कोरोना महामारी को काबू करने के लिए कई सख्त कदम उठाए हैं. तमाम पाबंदियों के बावजूद नए मामलों में लगाम नहीं लग पा रही है. मामलों में उछाल के बीच कर्नाटक ने दो हफ्ते का कर्फ्यू जबकि पंजाब ने नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान किया है. वहीं, राजधानी दिल्ली में एक बार फिर पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड मौत दर्ज हुई हैं. पिछले 24 घंटे में 380 मरीजों की मौत कोरोना वायरस से हुई है. यह अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है. दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट यानी संक्रमण दर 35 प्रतिशत से ऊपर है. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दिल्ली में एक बार फिर पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड मौत दर्ज हुई हैं. पिछले 24 घंटे में 380 मरीजों की मौत कोरोना वायरस (Coronavirus) से हुई है. पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 20,201 नए मामले सामने आए, लेकिन पॉजिटिविटी रेट 35% से ऊपर है. आज अप्रैल महीने के सबसे कम टेस्ट रिपोर्ट हुए, इसलिए संक्रमण के मामले कम जरूर हैं, लेकिन पॉजिटिव रेट ज्यादा है. रिकवरी 89.79% और डेथ रेट 1.40% है.

  2. महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48,700 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही राज्य में अब तक इस वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्या बढ़कर 43,43,727 तक पहुंच गई. राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में इसी अवधि में कोविड-19 के 524 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 65,284 हो गई.

  3. उत्तर प्रदेश में सोमवार को कोविड-19 के 249 मरीजों की मौत हो गई तथा 33574 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई. स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोविड-19 संक्रमित 249 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 11414 हो गई है. पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा 28 मौतें कानपुर नगर में हुई हैं. 

  4. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि दिल्ली सरकार शहर में 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों को नि:शुल्क कोविड-19 टीका उपलब्ध कराएगी और 1. 34 करोड़ खुराकों की खरीद को मंजूरी दे दी गई है. 

  5. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ मुफ्त टीकाकरण की पैरवी करते हुए सोमवार को कहा कि भारत को भाजपा के ‘सिस्टम' का शिकार नहीं बनाया जाए. 

  6. दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोविड-19 टीके की कुल 14.9 खुराकें दी जा चुकी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 25 अप्रैल को अभियान का 100वां दिन पूरा हो गया.

  7. मद्रास उच्च न्यायालय ने निर्वाचन आयोग की तीखी आलोचना करते हुए उसे देश में कोविड-19 की दूसरी लहर के लिये ''अकेले'' जिम्मेदार करार दिया और ''सबसे गैर जिम्मेदार संस्था'' बताया. अदालत ने तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के खिलाफ हत्या के आरोपों में भी मामला दर्ज किया जा सकता है. अदालत ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों को रैलियां और सभाएं करने की अनुमति देकर महामारी को फैलने के मौका दिया. 

  8. भारत में कोरोना के मामलों में तेज उछाल के बीच दुनिया के कई देशों ने भारत की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है. कोरोना संकट के बीच पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को फोन पर बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ''जो बाइडेन से फलदायक बातचीत हुई. हमने दोनों देशों में कोविड की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की. मैंने भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रदान किए जा रहे समर्थन के लिए राष्ट्रपति बिडेन को धन्यवाद दिया.''

  9. कोरोना के मौजूदा संकट के बीच देश के कई हिस्सों में ऑक्सीजन की किल्लत की बात सामने आ रही है. उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में यहां स्वास्थ्य सुविधाएं पूरी तरह चरमरा गई हैं. आगरा के ज़्यादातर अस्पतालों में या तो ऑक्सीजन ख़त्म हो गया है या कुछ ही घंटों का बचा है. ऐसे में मरीज़ों के तीमारदार परेशान हैं और उन्होंने कल एनएच-2 यानी आगरा-कानपुर हाइवे स्थित एपेक्स अस्पताल पर जमकर हंगामा किया.

  10. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस ने भारत में कोविड-19 के मामलों और मौतों की रिकॉर्ड-ब्रेकिंग लहर को लेकर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि संगठन संकट को दूर करने में मदद कर रहा है. टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस ने संवाददाताओं से कहा कि "भारत में स्थिति हृदय विदारक है."

(भाषा के इनपुट के साथ)