भारत-चीन में तनाव के बीच CDS जनरल बिपिन रावत लद्दाख रवाना, सेनाधिकारियों के साथ करेंगे मीटिंग

भारत-चीन के बीच जारी तनाव के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) शुक्रवार को लद्दाख दौरा करने के लिए रवाना हो गए हैं.

भारत-चीन में तनाव के बीच CDS जनरल बिपिन रावत लद्दाख रवाना, सेनाधिकारियों के साथ करेंगे मीटिंग

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat)- फाइल फोटो

लद्दाख:

भारत-चीन के बीच जारी तनाव के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) शुक्रवार को लद्दाख दौरा करने के लिए रवाना हो गए हैं. लद्दाख में बिपिन रावत कोर हेडक्वार्टर में सेना के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. पहले आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) का लद्दाख जाने का कार्यक्रम था, लेकिन अब वो आज ना जाकर आगे किसी और दिन जाएंगे.

इससे पहले वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे लद्दाख का दौरा कर चुके हैं. मई के पहले हफ्ते से लद्दाख में चीनी सरहद पर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं. 15 जून को गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं के बीच खूनी झड़प हुई. जिसमें भारत के 20 जवान सरहद की हिफाजत में अपनी जान न्यौछावर कर दिए, वहीं चीन के भी करीब 45 सैनिक मारे गए.

दोनो देशों की सेनाओ के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर पर तीन दौर की बातचीत हो चली है. सहमति बनी है कि दोनों देश अपनी सेनाओं को पीछे हटाएंगे. लेकिन हकीकत है कि चीन ने सीमा पर भारी तादाद में अपने सैनिकों का जमावड़ा कर रखा है.

Video: चीनी ऐप पर बैन डिजिटल स्ट्राइक : रविशंकर प्रसाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com