यह ख़बर 29 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सरकार के प्रति जनता का मूड भांपने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय देख रहा सोशल मीडिया

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के मूड से अवगत कराने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सोशल मीडिया के ताजा रुझानों का विश्लेषण उनके कार्यालय को भेजना शुरू कर दिया है।

सूत्रों ने बताया कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय की 'सोशल मीडिया विंग' को दायित्व सौंपा गया है कि वह फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया वेबसाइटों पर ताजा रुझानों पर नजर रखे।

एक अधिकारी ने बताया कि इस तरह की पहली रिपोर्ट कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री कार्यालय और कैबिनेट सचिवालय दोनों को भेजी गई।

सूत्रों ने कहा कि सोशल मीडिया पर रुझानों के बारे में रिपोर्ट महत्वपूर्ण विषयों पर लोगों की भावनाओं और विचारों के बारे में फीडबैक देने का काम कर सकती हैं।

मोदी सरकार ने सोशल मीडिया की भूमिका पर जोर दिया है और प्रधानमंत्री खुद भी इस तरह के मंच का खूब इस्तेमाल करते हैं। ट्विटर और फेसबुक पर उनके कई फॉलोअर हैं। प्रधानमंत्री ने लोगों के संपर्क में रहने के लिए अपने सहकर्मियों को भी सोशल मीडिया के इस्तेमाल के प्रति प्रोत्साहित किया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय का कार्यभार संभालने के तुरंत बाद प्रकाश जावड़ेकर ने अन्य मंत्रियों को पत्र लिखकर कहा था कि वे सरकार की नई पहलों के बारे में जनता को अवगत कराने के लिए व्यापक स्तर पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अपने समकक्षों को सोशल मीडिया वेबसाइटों पर उनके एकाउंट संचालित करने में मदद की पेशकश भी की है।