कोविड बूस्टर डोज़ मिक्स-एंड-मैच नहीं लगाई जाएंगी : केंद्र

देश में कोविड-19 के वैरिएंटओमिक्रॉन के बढ़ रहे मामलों के बीच केंद्र सरकार ने बुधवार को साफ किया है कि देश में कोविड बूस्टर डोज़ मिक्स-एंड-मैच नहीं लगाई जाएंगी.

कोविड बूस्टर डोज़ मिक्स-एंड-मैच नहीं लगाई जाएंगी : केंद्र

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

देश में कोविड-19 के वैरिएंटओमिक्रॉन के बढ़ रहे मामलों के बीच केंद्र सरकार ने बुधवार को साफ किया है कि देश में कोविड बूस्टर डोज़ मिक्स-एंड-मैच नहीं लगाई जाएंगी.गौरतलब है कि हेल्‍थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी वाले (co-morbidities)लोगों को ऐहतियाती वैक्‍सीन डोज (precautionary Covid vaccine) दी जाने वाली है. भारत के कोविड टास्‍क फोर्स के प्रमुख और नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वीके पाल ने कहा कि इन्‍हें उसी कंपनी की वैक्‍सीन दी जाएगी जिसके पहले दो डोज दिए गए हैं.बूस्‍टर डोज आगामी 10 जनवरी से लगाए जाने हैं.

COVID-19: भारत में 55.4% उछाल के साथ 58,097 नए मामले, सक्रिय मरीज़ों की संख्या 2 लाख पार

डॉक्‍टर वीके पॉल ने कहा कि जो सामने आ रहा है, उसके आधार पर कह सकते है कि मामले तेजी से बढ़ेंगे. ये सारा बिहैवियर पर डिपेंड करता है.कितनी देर तक रहेगा और कब तक रहेगा, ये कहना मुश्किल है. जैसे और डेटा सामने आएगा तो हम ज्यादा असेसमेंट लगा सकते हैं. केस बढ़ने और घटने को लेकर सर्दियों का या मौसम का प्रभाव को लेकर कोई वैज्ञानिक तौर पर पक्की राय नही बन पाई हैं. आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने कहा कि शहरों ने शहरों में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. 

Omicron को हल्के में न लें! WHO की चेतावनी- बढ़ते केस ज्यादा खतरनाक वेरिएंट को दे सकते हैं जन्म

इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि  वैश्विक स्तर पर कोरोना के नए मामलों में ऊंचा उछाल देखा जा रहा है. दुनिया में 23 अप्रैल को 9 लाख के आसपास मामले आए थे. 4 जनवरी को 25 लाख 26 हजार मामले रिपोर्ट हुए थे. नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के एक्सपेंशन की वजह से मामलों में वृद्धि हो रही है.उन्‍होंने बताया कि देश में एक्टिव केस इस 2 लाख 14 हजार हैं. 6 राज्य में 10 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं जबकि दो राज्‍य में यह संख्‍या 5 से 10 हजार है. हफ्ते भर में महाराष्ट्र में पॉजिटिविटी रेट 0.78 से 11, पश्चिम बंगाल में 1.62 से 16.5और दिल्ली : 0.11 से 6.11% पहुंच गया है. हफ्तेभर पहले 5 ज़िले से बढ़कर 28 ज़िले में 10% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट पहुंच गया है. उन्‍होंने बताया कि 22 राज्य में 90% से ज्यादा पहला डोज दिया गया है.उन्‍होंने बताया कि ओमिक्रॉन से दुनिया में 108 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि इस वैरिएंट के मामले 139 देशों में 4 लाख 70 हजार से ज़्यादा है. हालांकि ओमिक्रॉन के चलते दुनिया में लोगों को अस्‍पताल में भर्ती करने की नौबत कम आ रहे हैं. अग्रवाल ने होम आइसोलेशन को मजबूत  करने और आइसोलेशन फैसिलिटी बढ़ाने की जरूरत बताई.उन्‍होंने बताया कि राजस्थान में जो डेथ हुई है वो ओमिक्रॉन से हुई है, देश मे ये इस वैरिएंट से पहली डेथ है

प्राइवेट अस्पताल कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बेड करें आरक्षित : दिल्ली सरकार का आदेश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com