जयपुर और रांची स्टेशन पर जल्‍द ही मिलेगी पर हाईस्‍पीड पर मुफ्त वाईफाई सेवा

जयपुर और रांची स्टेशन पर जल्‍द ही मिलेगी पर हाईस्‍पीड पर मुफ्त वाईफाई सेवा

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली:

जयपुर और रांची रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को जल्दी ही उच्चगति की वाई-फाई सेवा का लाभ मिल सकेगा। रेलवे की इस साल के अंत तक देश के 100 सबसे व्यस्त स्टेशनों पर वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराने की प्रतिबद्वता के तहत इस योजना को क्रियान्वित किया जाएगा। रेलटेल, गूगल के सहयोग से जयपुर और रांची समेत देश के चार स्टेशनों में वाई-फाई सेवा शुरू करेगी। इस साल के अंत तक देश के 400 स्टेशनों पर यह सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।

मुंबई सेंट्रल पर शुरू हो चुकी है यह सेवा
हाल में ही सबसे पहले मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर इस प्रकार की उच्चगति वाली वाईफाई सेवा शुरू की गई है। इस स्टेशन पर रोजाना आने वाले हजारों यात्री इस सेवा का लाभ ले सकते हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुंबई  सेंट्रल स्टेशन के बाद जयपुर, इलाहाबाद, रांची और पटना में इस प्रकार की उच्चगति वाली वाई-फाई सेवा शुरू की जाएगी। रेलवे की दूरसंचार अनुषंगी रेलटेल स्टेशनों पर फाइबर नेटवर्क के जरिये वाईफाई सेवा प्रदान करेगी। इस सेवा को रेलवायर वाई-फाई के नाम से उपलब्ध कराया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्‍मार्टफोन के जरिये नि:शुल्क मिलेगी
नरेलवायर वाई-फाई की बेहतरीन इंटरनेट सेवा सभी यात्रियों को स्मार्टफोन के जरिये नि:शुल्क उपलब्ध होगी। इसे सेवा के जरिये उपयोक्ता ट्रेन के प्रतीक्षा समय में बहुत आसानी से वीडियो देख सकेंगे और डाउनलोड कर सकेंगे। यात्री किसी किताब अथवा यात्रा के दौरान खेल आदि को भी डाउनलोड कर सकते हैं। रेलवे के अनुसार इस साल के अंत तक देश के 100 स्टेशनों पर लाखों यात्री विश्वस्तरीय उच्चगति वाली इंटरनेट सेवा की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।