'जोखिम' वाले देशों से आए 6 यात्री दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती, 4 पाए गए COVID संक्रमित

बीती रात लंदन और एम्स्टर्डम से दिल्ली पहुंची फ्लाइट से आए चार यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए. सूत्रों के अनुसार इनका आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया था जिसमें यह चारों पॉजिटिव पाए गए हैं.

'जोखिम' वाले देशों से आए 6 यात्री दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती, 4 पाए गए COVID संक्रमित

लंदन और एम्स्टर्डम से दिल्ली आए चार या​त्री कोरोना पॉजिटिव

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को दाखिल होने से रोकने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. इसी बीच मंगलवार और बुधवार की दरम्यानी रात लंदन और एम्स्टर्डम से नई दिल्ली पहुंची फ्लाइट से आए 6 यात्रियों को LNJP हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, उनमें से चार यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इनका आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया था जिसमें यह चारों पॉजिटिव पाए गए हैं. Omicron की आशंका को देखते हुए चारों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं, जिसकी रिपोर्ट तीन दिन में आएगी. तब तक इन चारों यात्रियों को LNJP हॉस्पिटल केआइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

Omicron Alert: आज से जारी हुई भारत की नई ट्रैवल एडवाइजरी, यहां जानें प्रमुख 5 बातें

LNJP हॉस्पिटल में ऐसे मरीजों के लिए एक समर्पित वार्ड बनाया गया है, ताकि वहां कोविड मरीजों की देखभाल हो सके. एक सूत्र ने कहा, "एम्स्टर्डम और लंदन से आने वाली चार उड़ानों से कुल 1,013 यात्री इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच उतरे. इनमें से चार यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है."

गौरतलब है कि बुधवार से ही देशभर में कोरोना से बचाव के लिए नई ट्रैवल एडवाइजरी लागू हुई है. इसके चलते जोखिम भरे देशों से आने वाली सभी फ्लाइट्स के यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही जांच की जा रही है और कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें सात दिनों के लिए क्वारंटाइन भी किया जा रहा है.

नई एडवाइजरी के अनुसार कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले यात्रियों को आइसोलेट कर उनका इलाज किया जाएगा और उनके नमूने तुरंत आईएनएसएसीओजी लैब्स नेटवर्क को भेजे जाएंगे, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं उन्हें ओमिक्रॉन वायरस तो नहीं है.

Omicron वेरिएंट के चलते ट्रैवल नियम सख्त, टेस्ट के लिए करना पड़ रहा 6 घंटे तक इंतजार; 10 बातें

हालांकि एयरपोर्ट पर इन टेस्ट की वजह से यात्रियों को ढाई से छह घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है, लेकिन यह एक प्रक्रिया का हिस्सा है जिसे पूरा करना अनिवार्य है. बिना टेस्ट की नेगेटिव रिर्पोट आए कोई भी व्यक्ति एयरपोर्ट से बाहर नहीं जा सकता.

Omicron: देश से आने वाले यात्रियों के लिए टेस्टिंग हुई अनिवार्य


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com