पांच राज्‍यों में फैला बर्ड फ्लू, बरती जा रही खास ऐहतियात, मध्‍य प्रदेश में दो केस में हुई पुष्टि

पांच राज्यों- हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल, राजस्थान और हरियाणा ने बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी है, जिसके बाद इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई अन्य राज्य भी अलर्ट हो गए हैं.

पांच राज्‍यों में फैला बर्ड फ्लू, बरती जा रही खास ऐहतियात, मध्‍य प्रदेश में दो केस में हुई पुष्टि

देश में बर्ड फ्लू के मामलों के मद्देनजर सतर्कता बढ़ा दी गई है

खास बातें

  • हालात का जायजा लेने केंद्र की टीम केरल पहुंची
  • मध्‍य प्रदेश के नीमच और इंदौर में पाए गए मामले
  • मुर्गियों के सैंपल्स दुकानों से लिये गए थे
नई दिल्‍ली:

Bird Flu Update: बर्ड फ्लू (Bird Flu) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने केरल और हरियाणा के 'प्रभावित' जिलों के लिए टीमों की तैनाती की है. केरल के अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बर्ड फ्लू संकट (Bird Flu Spread) के मद्देनजर हालात का जायजा लेने के लिए केन्द्र की तीन सदस्यीय टीम आज पहुंच भी गई है. उधर, मध्‍य प्रदेश के इंदौर और नीमच के दो केस में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. राज्‍य के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक ट्वीट करके यह जानकारी दी. उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, 'इंदौर एवं नीमच में दो केस में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, मुर्गियों के सैंपल्स दुकानों से लिये गए थे. ज़िलों में चिन्हांकित स्थान से एक किमी दायरे में सभी दुकानें, चिकिन मार्केट 7 दिनों के लिए तत्काल बंद कर दिए जाएं. 10 किमी की परिधि में सर्विलांस किया जाए, इसके निर्देश मैंने दिए हैं.'

भारत में बर्ड फ्लू के इंसानों में संक्रमण की संभावना नहीं', केंद्र सरकार ने किया स्पष्ट

एक अन्‍य ट्वीट में उन्‍होंने लिखा, 'मैंने अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए हैं. घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है, स्थिति की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. सरकार पूरी तरह से सजग है.' गौरतलब है कि पिछले 10 दिनों में भारत के कई राज्यों में लाखों पक्षी मृत मिले हैं. पांच राज्यों- हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल, राजस्थान और हरियाणा ने बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी है, जिसके बाद इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई अन्य राज्य भी अलर्ट हो गए हैं.मध्य प्रदेश में 300 कौवों की मौत से बर्ड फ्लू को लेकर डर पैदा हो गया है.मध्य प्रदेश ने ऐहतियाती उपाय के तौर पर दक्षिणी राज्यों से मुर्गे-मुर्गियों की किसी भी खेप के अगले 10 दिन तक मध्यप्रदेश की सीमा में दाखिल होने पर रोक लगा दी है.


भारत के 5 राज्यों में बर्ड फ्लू का प्रकोप, हिमाचल में भी दस्तक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com