विज्ञापन
This Article is From Feb 22, 2015

पांचवी पीढ़ी का लड़ाकू विमान बनाने में जुटा डीआरडीओ

बेंगलूरु : रूस के साथ मिलकर भले ही भारत पांचवी पीढ़ी का लड़ाकू विमान बना रहा हो पर डीआरडीओ लाइट कॉम्बेट एयरकाफ्ट तेजस की तरह खुद का देसी पांचवी पीढ़ी का लड़ाकू विमान बनाने में जुट गया है।

बेंगलूरु में चल रहे एयर शो के दौरान विमान का मॉडल लोगों के बीच रखा गया है। ये विमान एलसीए से दुगने वजन का होगा। इसका वजन 20 टन के आसपास होगा। इसका नाम एडवांस मीडियम कॉम्बेट एयरकाफ्ट यानी कि 'एमका' रखा गया है। ये डबल इंजन, मल्टीरोल और स्टील्थ तकनीक से लैस होगा। ये दूसरे आधुनिक विमानों की तरह स्टील्थ तकनीक से लैस होगा जो इसे रडार की पहुंच से बाहर रखेगा।

इतना ही नहीं, इसमें स्विंग रोल की क्षमता भी होगी यानी ये हवा में भी अपना रोल बदल सकता है। मसलन अगर ये आसमान में एयर टू एयर के रोल में होगा तो हवा में ग्रांउड अटैक के रोल में तब्दील हो सकता है।

इस विमान का बेसिक डिजाइन तैयार लिया गया है और 2016 तक इसका पूरा डिजाइन तैयार हो जायेगा। फ्लाइट टेस्टिंग के लिये ये विमान आने वाले चार पांच सालों में तैयार हो जाएगा। विमान का विकास और निमार्ण एक साथ होगा ताकि देरी से बचा जा सके।

हालांकि इस बात का फैसला अभी तक नहीं लिया गया है कि इसमें कौन सा इंजन लगेगा लेकिन डीआरडीओ के प्रवक्ता रवि गुप्ता ने बताया कि हो सकता है कि इस विमान में देसी कावेरी इंजन का अपग्रेड वर्जन लगाया जाए। डीआरडीओ के वैज्ञानिकों के मुताबिक ये एक तरह से सुपरक्रूज विमान होगा जो आधुनिक हवाई जंग की कलाबाजियों से लैस होगा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
पांचवी पीढ़ी का लड़ाकू विमान बनाने में जुटा डीआरडीओ
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com