Delhi Weather: गर्मी ने छुड़ाए दिल्लीवालों के पसीने! 11 साल बाद मार्च रहा सबसे गर्म महीना 

Delhi Weather Today: एक अधिकारी ने कहा कि 2010 के बाद से इस साल मार्च में सर्वाधिक औसत अधिकतम तापमान रहा. उन्होंने कहा कि 2010 में मार्च के महीने में अधिकतम औसत तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस था.

Delhi Weather: गर्मी ने छुड़ाए दिल्लीवालों के पसीने! 11 साल बाद मार्च रहा सबसे गर्म महीना 

दिल्ली में 2010 के बाद से मार्च रहा सबसे गर्म महीना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मार्च में इस महीने अधिकतम औसत तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जिससे यह पिछले 11 साल का ‘‘सबसे गर्म'' महीना बन गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, दिल्ली में मार्च के महीने में आम तौर पर औसत अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रहता है. 

इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि 2010 के बाद से इस साल मार्च में सर्वाधिक औसत अधिकतम तापमान रहा. उन्होंने कहा कि 2010 में मार्च के महीने में अधिकतम औसत तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस था. अधिकारी ने कहा कि इस साल मार्च में अधिक तापमान की वजह मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की अनुपस्थिति हो सकती है. 

दिल्ली में होली के दिन सोमवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 76 वर्षों में मार्च में सबसे अधिक है. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है. 31 मार्च, 1945 के बाद से यह मार्च में सबसे गर्म दिन था, जब राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

विभाग के मुताबिक मैदानी इलाकों में जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो, तब उसे ‘लू' घोषित किया जाता है. वहीं, सामान्य तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: किसान आंदोलन: गर्मी से बचाव के लिए बनाया गया बांस का घर, जानें क्यों है खास