इंतजार खत्म : आज से यात्री कर सकेंगे आईटीओ से सीधे बदरपुर तक का सफर

इंतजार खत्म : आज से यात्री कर सकेंगे आईटीओ से सीधे बदरपुर तक का सफर

नई दिल्ली:

बहुत दिन के इंतजार के बाद दिल्ली मेट्रो के आईटीओ मेट्रो स्टेशन को आज यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। अब आईटीओ से बदरपुर तक का सीधा सफर किया जा सकेगा। दोपहर 3.30 बजे  हरी झंडी दिखाई जाएगी।

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, आईटीओ-मंडी हाउस खंड को लेागों के लिए सोमवार को शाम को छह बजे से खोल दिया जाएगा। आईटीओ-मंडी हाउस के बीच के खंड को खोलने के लिए मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरसी) से अनुपति प्राप्त कर ली गई है। सीएमआरएस ने 2 जून को नवनिर्मित मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया था।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवल सोमवार को शाम 4 बजे झंडी दिखाने के अवसर पर मौजूद रहेंगे।

दिल्ली मेट्रो नवनिर्मित आईटीओ मेट्रो स्टेशन पर सुप्रीम कोर्ट से लेकर फिरोजशाह कोटला के अवशेषों तक फैले आईटीओ इलाके के बहुस्तरीय इतिहास की झलक दिखाने के लिए तैयार है और इसके लिए स्टेशन पर एक स्थायी प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

मेट्रो स्टेशन पर सेवा शुरू होने के साथ ही प्रदर्शनी का भी आगाज होगा। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो अपने हेरिटेज कॉरिडोर का विस्तार मंडी हाउस से आईटीओ तक कर देगी, जो आजादी के बाद के भारत के निर्माण का साक्षी रहा है।

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हां, आईटीओ स्टेशन के साथ ही प्रदर्शनी भी शुरू होगी। मंडी हाउस का इतिहास प्रदर्शित करने के बाद हम यहां तक हेरिटेज कॉरिडोर का विस्तार करने को लेकर खुश हैं। मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन पिछले साल खोला गया था, जहां इसी तरह की एक स्थायी प्रदर्शनी लगाई गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछली परियोजना से जुड़े नई दिल्ली स्थित भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) ने इस बार भी अभिलेखों और पुस्तकालयों की मदद से इलाके के बदलाव और उसके सामाजिक इतिहास को प्रदर्शित करने वाली ऐतिहासिक तस्वीरें एवं पुराने नक्शे निकाले। (इनपुट एजेंसी  से)