कोविशील्ड की दूसरी डोज अब से 8 से 16 हफ्तों के बीच लगेगी, NTAGI ने की अहम सिफारिश

Covid Vaccination : नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (एनटीएजीआई) ने सिफारिश की है कि कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच अंतराल को घटाया जाए. उसने कोविशील्ड की दूसरी डोज 8 से 16 हफ्तों के बीच देने की राय सरकार को दी है. 

कोविशील्ड की दूसरी डोज अब से 8 से 16 हफ्तों के बीच लगेगी, NTAGI ने की अहम सिफारिश

Covishield 2nd Dose : कोविशील्ड की दूसरी डोज 8 से 16 हफ्तों के बीच देने की सिफारिश

नई दिल्ली:

Covishield Dose GAP : देश में कोविड-19 के खिलाफ कोविशील्ड का पहला टीका लेने वालों को अब दूसरी खुराक लेने के लिए चार माह तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. कोविड-19 महामारी और वैक्सीनेशन पर अहम राय देने वाले नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (NTAGI) ने सिफारिश की है कि कोविशील्ड (Covishield Vaccination) की पहली और दूसरी खुराक के बीच अंतराल को घटाया जाए. उसने कोविशील्ड की दूसरी डोज 8 से 16 हफ्तों के बीच देने की राय सरकार को दी है. देश में कोरोना के घटते मामलों और वैक्सीनेशन के बढ़ते आंकड़े के बीच यह सिफारिश की गई है. फिलहाल कोविशील्ड की दूसरी खुराक 12 से 16 हफ्तों के बीच दी जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दूसरे डोज के समय अंतराल कम करने के पीछे तेज़ी से फैल रहा ओमिक्रान वैरिएंट (Omicron Variant) है. 

नकली कोविड वैक्सीन बरामद! वाराणसी में बड़ी कार्रवाई में फेक वैक्सीन और टेस्टिंग किट मिलीं

हालांकि एनटीएजीआई ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) की दूसरी खुराक के समयांतराल में किसी भी प्रकार के बदलाव की कोई सिफारिश नहीं की है. कोवैक्सीन की दूसरी खुराक पहली डोज के 28 दिनों बाद दी जाती है. हालांकि कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच समय घटाने की ये सिफारिश को अभी नेशनल कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल नहीं किया गया है. यानी अभी इसे अमल में नहीं लाया गया है. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि एनटीएजीआई की ये सिफारिश वैश्विक स्तर पर वैज्ञानिक आंकड़ों पर आधारित है. सूत्रों ने कहा कि अगर कोविशील्ड की दूसरी खुराक आठ हफ्ते के बाद दी जाती है तो उससे बनने वाली एंटीबॉडी का रिस्पांस 12 से 16 हफ्तों के बीच दी जाने वाली डोज जैसा ही पाया गया है. अगर यह फैसला लागू होता है तो दूसरी खुराक लेने वालों की तादाद तेजी से बढ़ेगी, जिसमें अभी काफी अंतर है. 

क्या बाजार में बिकेंगी Covaxin और Covishield वैक्सीन? एक्सपर्ट कमिटी ने की मंजूरी देने की सिफारिश

कोविड के रोजाना के मामलों (Covid Daily Cases India) में लगातार कमी देखी जा रही है. 24 घंटे के दौरान भारत में कोरोना के कुल 1,761 केस मिले आए हैं. इसमें पिछले 24 घंटे के मुकाबले 15 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. देश में एक दिन पहले कोरोना के 2075 केस दर्ज हुए थे. 24 घंटे में देश में कोरोना से 127 मौतें दर्ज की गई हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश में कोरोना के सक्रिय केस में 1562 की कमी आई है. अब एक्टिव केस 26,240 रह गए हैं. देश में वैक्सीनेशन मुहिम के तहत 181.21 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. 12-14 साल के बच्‍चों को 17 लाख कोरोना की खुराक दी जा चुकी है.