'वैक्सीन इंपोर्ट के लिए पिछले साल से लगी हुई है सरकार'- विपक्ष के हमलों के बीच BJP ने दिया जवाब

वैक्सीन की कमी पर हमलों के बीच बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि विपक्षी पार्टियां भ्रम फैला रही हैं, जबकि सच ये है कि पिछले साल के मध्य से ही वैक्सीन के इंपोर्ट के लिए भारत सरकार पूरी तरह लगी है.

'वैक्सीन इंपोर्ट के लिए पिछले साल से लगी हुई है सरकार'- विपक्ष के हमलों के बीच BJP ने दिया जवाब

वैक्सीन की कमी वाले विपक्ष के आरोपों पर बीजेपी का बयान.

नई दिल्ली:

कोविड वैक्सीन और ब्लैक फंगस को लेकर मोदी सरकार पर विपक्ष के शासन वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लगातार हमलों का गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी की ओर से जवाब दिया गया है. पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने वैक्सीन से जुड़े कुछ तथ्य आज सामने रखे. उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियां भ्रम फैला रही हैं कि केंद्र सरकार बाहर से देश में वैक्सीन लाने के लिए उचित कदम नहीं उठा रही है, जबकि सच ये है कि पिछले साल के मध्य से ही वैक्सीन के इंपोर्ट के लिए भारत सरकार पूरी तरह लगी है.

पात्रा ने कहा, 'सरकार की बातचीत का ही नतीजा रहा है कि रूस की स्पुतनिक वैक्सीन भारत लाई गई और अब डॉ. रेड्डी लैब के साथ उसका उत्पादन भारत में कैसे बढ़ाया जाएगा, अब वो तकनीक भी भारत में लाई जाएगी.' उन्होंने बताया कि 'भारत बायोटेक के पास अपना लाइसेंस है. केंद्र सरकार ने ये निर्धारित किया कि भारत बायोटेक अपने लाइसेंस को तीन और कंपनियों के साथ साझा करे, ताकि वो भी को-वैक्सीन के उत्पादन को शुरु कर सकें. भारत बायोटेक फिलहाल लगभग 1 करोड़ वैक्सीन प्रतिमाह बनाती है, वो अक्टूबर तक 10 करोड़ वैक्सीन प्रतिमाह बनाने लगेगी.'

केंद्र की उदार टीकाकरण नीति हकीकत में कितनी 'उदार' है ? देखें ये दस्तावेज

उन्होंने कहा कि ऐसा विश्व में किसी भी और कंपनी या देश में देखने को नहीं मिलता. स्पुतनिक को लेकर भारत में जो वैक्सीन का उत्पादन होगा, वो 6 कंपनियां करेंगी. कुछ और कंपनियों को कोविड सुरक्षा स्कीम के तहत लिब्रल फंडिंग देकर भारत सरकार ने वैक्सीन के उत्पान को बढ़ाने का प्रयास किया है.


बता दें कि कांग्रेस और दूसरी कई विपक्षी पार्टियां वैक्सीन की कमी को लेकर मोदी सरकार की वैक्सीन पॉलिसी पर हमला कर रही हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वैक्सीन एक्सपोर्ट किए जाने को लेकर सवाल उठा रहे हैं कि आखिर देश की आपूर्ति से पहले बड़ी मात्रा में वैक्सीन क्यों एक्सपोर्ट कर दी गई? इसपर बीजेपी ने जवाब दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके इतर, संबित पात्रा ने 26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा की घटना का जिक्र करते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला करते हुए कहा कि '26 जनवरी की घटना पर चार्जशीट दर्ज हो रही है. जो अराजकता की घटना हुई है, केजरीवाल जी आपको नही लगता है कि उस घटना के लिए माफी मांगनी चाहिए?'