विज्ञापन
This Article is From Mar 15, 2020

Coronavirus: ट्रेनों में AC कोचों में सफर करने वालों को अब अपने कंबल खुद लाने होंगे, क्योंकि...

पश्चिम रेलवे के प्रवक्‍ता ने जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे ने ट्रेनों के एसी कोचों में से पर्दे और कंबल हटाने का फैसला किया है. कोरोना वायरस से बचने के लिए ये फैसला लिया गया है.

Coronavirus: ट्रेनों में AC कोचों में सफर करने वालों को अब अपने कंबल खुद लाने होंगे, क्योंकि...
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
मुंबई:

Coronavirus: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रेलवे ने भी कमर कस ली है. इसके तहत रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेनों के एसी कोच (AC Coaches) में यात्रा करने वाले यात्रियों से अनुरोध किया है कि वो अपेन कंबल (blankets in ac coaches) घर से ही लेकर आएं. पश्चिम रेलवे के प्रवक्‍ता ने जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे ने ट्रेनों के एसी कोचों में से पर्दे और कंबल हटाने का फैसला किया है. कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए ये फैसला लिया गया है. यात्रियों को सलाह दी गई है कि वो खुद के कंबल लेकर आएं क्‍योंकि ट्रेनों में इस्‍तेमाल होने वाले कंबल बिना धोए कई बार इस्‍तेमाल होते हैं.

उधर दिल्‍ली में भी कोरोना को हरोन की पूरी तैयार रेलवे ने की है. वायरस के प्रकोप और दहशत के मद्देनजर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को पोस्टर व डिजिटल स्क्रीन पर संदेश के जरिए जागरूक किया जा रहा है. सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, जगह-जगह सेनिटाइजर रखे गए हैं और स्टाफ को मास्क दिए गए हैं. संक्रमित मरीजों के लिए यहां आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है. उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक ने बताया कि यात्रियों को जागरूक करने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर बाद माइक से उद्घोषणा कराई जा रही है. पोस्टर लगाए गए हैं और डिजिटल स्क्रीन पर बताया जा रहा है कि कोरोना को लेकर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर किसी मरीज के कोराना संक्रमित होने का पता चलता है, तो उसे तुरंत स्टेशन पर बने आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया जाता है. स्टेशन पर इन दिनों स्वछता पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. स्टेशन के दफ्तरों को भी सेनिटाइज किया जा रहा है. रेलिंग व सरफेस एरिया है, जिसे यात्री बार-बार छूते हैं, उसे भी तुरंत-तुरंत साफ कराया जा रहा है. हाथ धोने के लिए जगह-जगह सेनिटाइजर रखे गए हैं और स्टाफ को लगाने के लिए मास्क दिए गए हैं.

सीपीआरओ ने कहा कि अभी यह कह पाना मुश्किल है कि रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या में कितनी गिरावट हुई है. उत्तर रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जब कोई यात्री टिकट रद्द करवाता है तो फॉर्म में यह नहीं लिखा रहता कि टिकट क्यों रद्द करवा रहा है. इसलिए कोरोना वायरस की वजह से कितने टिकट रद्द करवाए गए हैं, यह आंकड़ा बताना अभी मुश्किल है.

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 97 तक पहुंच गई है. कर्नाटक के बाद अब दिल्ली में भी एक बुजुर्ग महिला की मौत होने के बाद देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर दो हो गई है. तेजी से फैल रहे इस वायरस से बचाव के लिए दिल्ली सहित कई राज्यों में स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों को 31 मार्च तक बंद रखा गया है. सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं. (इनपुट आईएएनएस से...)

कोरोना से देश में हो चुकी हैं 2 की मौत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
Coronavirus: ट्रेनों में AC कोचों में सफर करने वालों को अब अपने कंबल खुद लाने होंगे, क्योंकि...
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com