विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus Covid-19 Update: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 12759 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 826 नए मामले सामने आए हैं और 28 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 420 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1515 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. इस बीच गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से देश में COVID-19 वैश्विक महामारी पर लगाम लगाने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन (बंद) से संबंधित दिशा-निर्देश पर सख्ती से अमल सुनिश्चित करने को कहा है, अन्यथा इसमें नाकाम रहने पर 20 अप्रैल से दी जाने वाली छूट वापस ले ली जाएगी.

Coronavirus (COVID-19) in India Updates, Total Covid-19 cases in India​:

गौतमबुद्धनगर जिले में कोविड-19 के मद्देनजर लागू लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 17 मामले दर्ज कर पुलिस ने 54 लोगों को गिरफ्तार किया है.
दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 1649 पहुंच गई है. दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 62 नए मामले सामने आए और इस दौरान 6 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में मौत का आंकड़ा बढ़कर 38 हो गया है. दिल्ली में कोरोना से 51 लोग ठीक भी हुए हैं. 
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने निजामुद्दीन मरकज (Nizamuddin Markaz), तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद (Maulana Saad) और प्रबंधन कमेटी पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है. ईडी ने दिल्ली पुलिस की एफआईआर के आधार पर केस दर्ज किया है. इन पर बड़े पैमाने पर देश और विदेश से फंडिंग लेने और हवाला के जरिये पैसा जुटाने का आरोप है. बता दें कि बीते महीने 
दिल्ली में हॉटस्पॉट/कंटोनमेंट जोन की संख्या बढक़र 60 हुई.  गुरुवार को तीन नए इलाके सील किए गए बुधवार तक दिल्ली में हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन की संख्या 57 थी.

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में गुरुवार को कोरोना की 97 रिपोर्ट मिली. हालांकि जांच में सभी रिपोर्ट निगेटिव आए. इसके बाद प्रशासन 2 हॉटस्पॉट इलाके को खत्म करने पर विचार कर रहा है.
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 हजार पार, सिर्फ मुंबई में 2 हजार से अधिक मामले
इंदौर के हीरा नगर इलाके में आज दोपहर कुछ नोट सड़क पर मिलने की खबर आई. मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर एसएचओ राजीव सिंह भदौरिया पहुंचे और नोट को सेनेटाइज़ करवाकर जब्त किया. 
एसएचओ राजीव सिंह भदौरिया ने बताया कि नोट किसी के गिरे हैं या जानबूझकर फेंके गए हैं इसकी जांच करवाई जा रही है. जब्त किए गए नोट 6480 ₹ हैं, जिनमें 500, 200, 100, 50 और 20 के नोट भी शामिल हैं. 
गुरुवार को एक साथ 12 पॉजिटिव मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन में हड़कंप मच गया. इसके साथ ही गौतमबुद्ध नगर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 92 हो गया. प्रशासन ने आनन-फानन इलाके को सील कर सेनिटाइजेशन का काम शुरू कर दिया गया.
दिल्ली सरकार के अस्पताल भगवान महावीर हॉस्पिटल के 68 डॉक्टर नर्स और अन्य स्टाफ़ होम क्वारंटाइन किये गए.
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 12759 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 826 नए मामले सामने आए हैं और 28 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 420 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1515 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.
दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गंभीर मरीज़ों में अगर प्लाज्मा तकनीक का इस्तेमाल किया जाए तो कुछ देशों में इसके अच्छे नतीजे देखने को मिले हैं. हमें केंद्र सरकार से इसके ट्रायल की अनुमति मिल गई है. अगले 3-4 दिन के अंदर डॉक्टर इसका ट्रायल करेंगे और देखेंगे कि ये कितना सफल रहता है.
मुंबई के धारावी में कोरोना के 26 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 86 हो गई है. यहां 9 लोगों की जान भी जा चुकी है.
पुलिस, स्वास्थ्य कर्मियों और सफाईकर्मियों पर हमला करने वाले लोगों के खिलाफ NSA लगाया जाए: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 
सरकार की तरफ से बताया गया कि अभी तक 2,90,041 कोरोना के टेस्ट किये गए हैं. 
सार्वजनिक स्थानों और कार्यस्थलों पर मास्क पहनना और सामाजिक मेलजोल से दूर रहना अनिवार्य करने जैसे कुछ नियमों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए: गृह मंत्रालय के अधिकारी.
केंद्र सरकार का आदेश: अगर ग्राहक चाहता है तो एयरलाइन कंपनियों को लॉकडाउन के दौरान बुक किए गए टिकटों के पैसे लौटाने होंगे 
भारतीय मजदूर संघ ने मांग की है कि 20 अप्रैल से कोरोना से प्रभावित ना होने वाले इलाकों में उद्योग को खोलने की अनुमति देने के साथ ही मोदी सरकार को इस संकट के दौरान लाखों की संख्या में पलायन कर चुके प्रवासी मजदूरों की वापसी के लिए देशभर में विशेष अभियान चलाना चाहिए.
पंजाब के जालंधर जिले में कोरोनावायरस से संक्रमित दो और मरीज मिले 
दिल्ली हाईकोर्ट ने बंद के दौरान घरेलू हिंसा के मामलों में वृद्धि पर एक याचिका पर सुनवाई के लिए सहमति जताई. . 
उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी डॉ. विक्रम सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज करने को चुनौती दी है. याचिका में  सुप्रीम कोर्ट से मांग की गई है कि धारा 188 के तहत दर्ज सारी एफआईआर को रद्द करने का आदेश जारी किया जाय.
नोएडा: लॉकडाउन के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करने के मामले में पर थाना सेक्टर 39 पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार किया है.
इंदौर में कोविड-19 के 42 नए मामले, मध्य प्रदेश में संक्रमण के मामले 980 हुए : स्वास्थ्य अधिकारी
ब्रिटेन में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद एक गर्भवती नर्स की मौत हो गई, लेकिन उसकी बच्ची का जन्म सफलतापूर्वक हो गया और उसकी हालत ठीक है. एक अस्पताल ने यह बुधवार को जानकारी दी, जहां वह काम करती थी.
कोरोनावायरस का कहर भारत में लगातार जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 12,380 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 941 नए मामले सामने आए हैं और 37 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 414 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1489 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.
अमेरिका कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बुरे दौर से संभवत: निकल चुका है: ट्रंप.
जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 24 घंटे के भीतर करीब 2,600 लोगों की मौत हुई.
दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना से 2 लोगों की मौत हो गई और 17 इसके संक्रमण के शिकार हुए हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में COVID-19 से अबतक 32 लोगों की मौत हो चुकी है और 1578 इससे संक्रमित हैं.  इनमें मरकज से जुड़े 1080 मामले शामिल हैं. पिछले 24 घंटे में एक भी नया मामला मरकज से जुड़ा हुआ सामने नहीं आया है. बीते 24 घंटे में दिल्ली में 10 लोग ठीक हुए हैं और अब तक 40 लोग ठीक हो चुके हैं. 
दिल्ली सरकार के अस्पताल मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज दिल्ली सरकार के कोरोना के सबसे बड़े अस्पताल लोकनायक अस्पताल से सटा हुआ है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
Coronavirus Covid-19 Update: भारत में बढ़ता जा रहा है कोरोना का प्रकोप, मरीजों की संख्या 12759
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com