कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए बुकिंग नहीं होगी कैंसिल, सरकार ने नए नियमों पर दी सफाई

केंद्र ने स्पष्ट किया कि कोविशील्ड डोज (Covishield Vaccine) को लेकर कोविन पोर्टल पर जरूरी बदलाव किए गए हैं,सेकेंड डोज 12- 16 हफ्ते में दिया जाएगा, लेकिन इससे बुकिंग कैंसल नहीं होगी.

कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए बुकिंग नहीं होगी कैंसिल, सरकार ने नए नियमों पर दी सफाई

Covishield Vaccine की दूसरी डोज का समयांतराल बढ़ाया गया

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield Vaccine) के नए नियमों का असर इसकी पहले ही हो चुकी बुकिंग पर नहीं पड़ेगा. दरअसल, केंद्र सरकार ने कोविशील्ड की दो वैक्सीन की डोज के बीच में 12 से 16 हफ्तों का अंतराल तय किया है, जो शुरुआत में एक माह ही था. नए नियमों के तहत बदलाव रविवार से कोविन पोर्टल (Cowin portal) पर लागू भी हो गए.इससे कोविशील्ड वैक्सीन (Covid Vaccine) पहली डोज ले चुके और दूसरी डोज का अप्वाइंटमेंट बुक करा चुके लोगों में चिंता पैदा हो गई थी कि अब उन्हें क्या फिर से पंजीकरण कराना पड़ेगा.

इस पर केंद्र ने रविवार को स्पष्ट किया कि कोविशील्ड डोज को लेकर कोविन पोर्टल पर जरूरी बदलाव किए गए हैं,सेकेंड डोज 12- 16 हफ्ते में दिया जाएगा, लेकिन इससे बुकिंग कैंसल नहीं होगी. जिन्होंने दूसरी खुराक के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले रखा है, वो पहले की तरह वैध रहेगा, उसे कैंसल नही किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविशील्ड की दूसरी डोज का जो समयांतराल बढ़ाया है, बस उसके हिसाब से लोगों अपॉइंटमेंट की तारीख दोबारा से तय करने की सलाह दी गई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि  CoWIN platform से जुड़े नए बदलाव राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अधिसूचित कर दिए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से लोगों का यह भ्रम भी दूर करने को कहा है कि कोविन पोर्टल तकनीक में कुशल लोगों के लिए फायदेमंद है. राज्यों से कहा गया है कि वे वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण में पोर्टल  का बेहतर ढंग से इस्तेमाल करें.