बेहद दिलचस्प रहा है सुखपाल सिंह खैरा का राजनीतिक सफर, क्या इस बार दोहराएंगे इतिहास ?

कपूरथला जिले की भोलाथ सीट से कांग्रेस की टिकट पर सुखपाल सिंह खैरा मैदान में हैं.

बेहद दिलचस्प रहा है सुखपाल सिंह खैरा का राजनीतिक सफर, क्या इस बार दोहराएंगे इतिहास ?

पांच राज्यों में होने वाले चुनावों में कई सीटें और नाम ऐसे हैं, जिनपर सभी की नज़रें टिकी हुईं हैं. इन्हीं में से ही हैं, पंजाब में कांग्रेस के नेता और पूर्व विधायक सुखपाल सिंह खैरा. कांग्रेस पार्टी ने भोलाथ सीट से खैरा को उम्मीदवार बनाया है. सुखपाल सिंह खैरा पर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भी शिंकजा कसा हुआ है और वह ईडी की रडार पर हैं. फिलहाल उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कोर्ट ने जमानत दे दी है. सुखपाल सिंह खैरा इन दिनों अपने विधानसभा क्षेत्र में जमकर प्रचार कर रहे हैं. 

सुखपाल सिंह खैरा

एक तरफ जहां पंजाब में कांग्रेस पार्टी ड्रग समेत भ्रष्टाचार के मुद्दों पर चुनावी मैदान में हैं, ऐसे में सुखपाल सिंह खैरा को टिकट दिये जाने के बाद विरोधी इस बात को लेकर जमकर सवाल खड़े कर रहे हैं.

2017 में आप की टिकट पर जीते थे चुनाव

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में सुखपाल सिंह खैरा आम आदमी पार्टी (AAP) की टिकट पर भोलाथ सीट से चुनाव लड़ा था. उन्होंने शिरोमणि अकाली दल (SAD) के उम्‍मीदवार युवराज भूपेंद्र सिंह को 8 हजार सीटों के बड़े अंतर से हराया था. सुखपाल सिंह खैरा को 2017 के विधानसभा चुनावों में 48,873 वोट मिले थे. जबकि शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार को 40,671 वोट मिले थे. खैरा का पिछले विधानसभा चुनाव में वोट प्रतिशत 49.9 था. जबकि भूपेंद्र सिंह का प्रतिशत 41.53 रहा था. खैरा कांग्रेस से 13वीं विधानसभा (2007-2012) में भोलाथ से पंजाब विधानसभा के सदस्य भी रहे. हालांकि साल 2012 के विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

कांग्रेस में हो गये थे शामिल

कपूरथला जिले के भोलाथ सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) की टिकट पर चुनाव जीतने के बाद जनवरी 2019 में, उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी. और पंजाब एकता पार्टी (PEP) का गठन किया. इसके बाद जून 2021 में उन्होंने अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया.

2022 विधानसभा चुनावों में भोलाथ सीट पर इन प्रत्याशियों के बीच कड़ी टक्कर

भोलाथ सीट पर कांग्रेस के साथ-साथ आम आदमी पार्टी (AAP) और शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने भी मजबूत उम्‍मीदवार को मैदान में उतारा है. आप ने रंजीत सिंह राणा को उम्मीदवार बनाया है जबकि बीबी जागीर कौर को अकाली दल ने अपना प्रत्‍याशी बनाया है. अब फैसला आने वाला वक्त ही करेगा कि जनता किसे विजय बनाती है. लेकिन सभी उम्मीदवार अपनी-अपनी जीत के दावों में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

पिछले साल हुए थे गिरफ्तार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्रीय एजेंसी ने खैरा को ड्रग तस्करों और फर्जी पासपोर्ट बनाने वाले जालसाजों से संबंध रखने के आरोप में 11 नवंबर को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी के समय, खैरा ने किसी भी गलत काम से इनकार किया था और कहा कि उन्हें केंद्रीय एजेंसियों द्वारा निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि वह केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों (निरस्त होने के बाद से) के खिलाफ मुखर रहे हैं.