Back Pain Problem: कमर दर्द की परेशानी है, तो बिल्कुल न करें इन चीजों का सेवन; बढ़ सकती है आपकी समस्या

Diet Tips For Back Pain: कई बार गलत तरीके से उठने बैठने या सोने से या फिर भारी सामान उठाने या लगातार बैठने के कारण कमर का दर्द शुरू हो जाता है. ये दर्द ऐसा होता है जिसमें ना बैठने से सुकून मिलता ना लेटने से राहत मिलती.

Back Pain Problem: कमर दर्द की परेशानी है, तो बिल्कुल न करें इन चीजों का सेवन; बढ़ सकती है आपकी समस्या

Bad Food For Back Pain: कमर के दर्द में आपके खानपान का भी बहुत बुरा असर पड़ता है.

Bad Food For Back Pain: कमर का दर्द या फिर पीठ का दर्द जब परेशान करता है तो जिंदगी आम लोगों जैसी नहीं रह जाती. कमर के दर्द में तो झुकने तक में परेशानी होने लगती है. इसके साथ ही शरीर में होने वाली अकड़न आपके रोजमर्रा के काम को भी प्रभावित कर सकती है. कई बार गलत तरीके से उठने बैठने या सोने से या फिर भारी सामान उठाने या लगातार बैठने के कारण कमर का दर्द शुरू हो जाता है. ये दर्द ऐसा होता है जिसमें ना बैठे सुकून मिलता ना लेटने से राहत मिलती. ऐसे में अगर आपको कमर का दर्द है तो कई सारी चीजों को लेकर एहतियात बरतने की जरूरत होती है. खासतौर पर कमर के दर्द में आपके खानपान का भी बहुत बुरा असर पड़ता है. कई चीजें दर्द के दौरान खाने से फायदा मिलता है तो कई खाने की चीजों से आपका ट्रीटमेंट धीमा हो सकता है. तो आज हम आपको बताएंगे वो चीजें जो कमर दर्द के दौरान खाने से बचें.

कमर दर्द वालों के लिए जरूरी बात | Important Thing For People With Back Pain

1. व्हाइट ब्रेड

साबुत अनाज खाना रिफाइंड अनाज खाने से ज्यादा अच्छा होता है. सफेद ब्रेड या पिज़्ज़ा खाने की कुछ ऐसी चीज है जिसे काफी ज्यादा रिफाइंड किया जाता है. जिसके चलते आपको सूजन आ सकती है और दर्द बढ़ सकता है.

2. मीठा

कमर के दर्द में मीठी चीजें सबसे ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती हैं. मीठा न केवल सूजन को ट्रिगर कर सकता है बल्कि मीठा खाने से आपका वेट गेन भी हो सकता है. एक तरफ जहां सूजन बढ़ने से दर्द बढ़ सकता है वहीं वेट बढ़ जाने से भी पीठ या कमर का दर्द बढ़ सकता है.

3. सैचुरेटेड फैट

सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट वाली चीजों को खाने से बचना चाहिए. इससे आपकी कमर दर्द की प्रॉब्लम और बढ़ सकती है. इसलिए पिज़्ज़ा, बर्गर या फ्रेंच फ्राइस से दूर रहें. खासतौर पर तब जब आप कमर दर्द की परेशानी से पीड़ित हों.

4. कार्बोनेटेड ड्रिंक

कार्बोनेटेड ड्रिंक में केमिकल मौजूद होते हैं जो आपके लिए काफी ज्यादा खतरनाक और नुकसानदायक हो सकते हैं. इसे पीने से पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपकी कमर की स्वेलिंग बढ़ सकती है और दर्द और भी ज्यादा परेशान कर सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है