World Malaria Day 2023: कब है विश्व मलेरिया दिवस, जानें इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

World Malaria Day: विश्व मलेरिया दिवस, मलेरिया को कंट्रोल करने और अंततः जड़ से खत्म करने के वैश्विक प्रयास के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 25 अप्रैल को आयोजित किया जाता है.

World Malaria Day 2023: कब है विश्व मलेरिया दिवस, जानें इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

World Malaria Day 2023: मलेरिया के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना एक बड़ा मिशन है.

World Malaria Day 2023: अप्रैल महीने की 25 तारीख को हर साल विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का सिर्फ एक ही मकसद है कि इस मच्छर जनित रोग को लोग हल्के में न लें. बल्कि इसकी गंभीरता को समझे. समय रहते इस गंभीर बीमारी के इलाज के लिए कदम उठाएं. हर साल विश्व मलेरिया दिवस के बारे में.

घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल स्प्रे, काटना तो दूर आसपास भी नहीं फटकेंगे मच्छर

विश्व मलेरिया दिवस का इतिहास

विश्व मलेरिया दिवस (World Malaria Day) मनाने से पहले अफ्रीका में मलेरिया डे मनाया जाता रहा है, जिसे देखते हुए ही विश्व मलेरिया दिवस मनाने का फैसला लिया गया. साल 2007 में विश्व स्वास्थ्य सभा का 60 वां सेशन आयोजित हुआ था, जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी कि डब्ल्यूएचओ ने ये प्रस्ताव रखा था कि अफ्रीका में मनने वाले मलेरिया दिवस को विश्व स्वास्थ्य मलेरिया दिवस में बदल दिया जाए. इसके बाद से साल 2008 से 25 अप्रैल का दिन विश्व मलेरिया दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

विश्व मलेरिया दिवस की थीम

विश्व मलेरिया दिवस हर साल एक नई थीम के साथ मनाया जाता है. साल 2023 के लिए भी विश्व मलेरिया दिवस की एक अलग थीम तय कर दी गई है. इस साल विश्व मलेरिया दिवस की थीम रखी गई है ‘Ready To Combat Malaria' यानी मलेरिया से लड़ने के लिए तैयार. इस थीम के पीछे का मकसद लोगों को मलेरिया से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए जागरूक करना है.

घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे मच्छर, ये 5 नेचुरल चीजें हैं मच्छरों की दुश्मन, यूं करें इस्तेमाल

विश्व मलेरिया दिवस का महत्व

मलेरिया के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना एक बड़ा मिशन है. आमतौर पर लोग मच्छरों से खुद को बचाने के प्रति भी गंभीर नहीं रहते हैं. ज्यादातर लोग मलेरिया के सभी प्रकार और उनकी गंभीरता से भी वाकिफ नहीं हैं. मच्छर को छोटा जीव समझ उनके तेजी से पनपने को अनदेखा करना और मलेरिया के प्रति लोगों के लापरवाह रवैये को बदलने के लिए ये दिन महत्वपूर्ण माना जाता है.

Home Remedies For Hair Fall! फायदे की जगह नुकसान न पहुंचा दें घरेलू नुस्खे! जरूर देखें ये Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.