विज्ञापन

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे की थीम, इस दिन का इतिहास और जान लीजिए इस संक्रामक रोग को रोकने के तरीके

World Hepatitis Day: यहां हम इस दिन की थीम, इतिहास और महत्व और हेपेटाइटिस के जोखिम को कम करने के लिए कुछ रोकथाम रणनीतियों के बारे में बता रहे हैं.

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे की थीम, इस दिन का इतिहास और जान लीजिए इस संक्रामक रोग को रोकने के तरीके
इन ट्रिक्स को लागू करने से हेपेटाइटिस के संक्रमण का जोखिम काफी कम हो सकता है.

World Hepatitis Day 2024: हेपेटाइटिस लिवर की सूजन है, जो अक्सर वायरल संक्रमण के कारण होती है, लेकिन शराब के सेवन कुछ दवाओं और ऑटोइम्यून बीमारियों जैसे अन्य कारकों के कारण भी होती है. वायरल हेपेटाइटिस के मुख्य प्रकार हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई हैं, जिनमें से प्रत्येक के संचरण के अलग-अलग तरीके और संभावित स्वास्थ्य प्रभाव हैं. विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल एक वैश्विक पहल के रूप में मनाया जाता है जिसका उद्देश्य हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाना, रोकथाम, टेस्ट और इलाज को बढ़ावा देना और बीमारी से निपटने के लिए बेहतर सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियों की वकालत करना है. हम हेपेटाइटिस के जोखिम को कम करने के लिए कुछ रोकथाम रणनीतियों के बारे में बता रहे हैं.

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे की थीम, इतिहास और महत्व | Theme, History and Significance of World Hepatitis Day

डाइडलाइन्स में पॉइंट-ऑफ-केयर वायरल लोड टेस्ट के साथ डायग्नोस में सुधार, टेस्ट प्रोटोकॉल के जरिए हेपेटाइटिस डी की पहचान और हाई-क्वालिटी वाली सर्विस प्रदान करने पर भी जोर दिया गया है. विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2024 का थीम "यह कार्रवाई का समय है."

यह भी पढ़ें: ब्लड शुगर लेवल 200 mg/dL से पार होने के बाद भी नहीं दिखता कोई लक्षण, फिर कैसे लगाएं डायबिटीज का पता? जानिए

हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है. हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई के नाम से जानी जाने वाली संक्रामक बीमारियों का एक ग्रुप है. इस तिथि को नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. बारूक ब्लमबर्ग के जन्मदिन के सम्मान में चुना गया था, जिन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) की खोज की थी और इसके लिए एक क्लिनिकल ट्रायल और टीका विकसित किया था.

हेपेटाइटिस की रोकथाम करने के तरीके | Ways To Prevent Hepatitis

1. टीकाकरण

हेपेटाइटिस ए और बी के लिए प्रभावी टीके उपलब्ध हैं. टीकाकरण से संक्रमण को रोका जा सकता है. टीका रोग पैदा किए बिना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बढ़ाने के लिए इम्यून सिस्टम को उत्तेजित करता है.

2. सुरक्षित इंजेक्शन

सुइयों को शेयर करने से बचें. इंजेक्शन के लिए नई सुइयों का उपयोग करें. यह ब्लड से होने वाले हेपेटाइटिस वायरस (बी और सी) के संचरण को रोकता है.

यह भी पढ़ें: आम का फल ही नहीं इसके पत्ते भी हैं गुणों की खान, इन 7 रोगों को दिला सकते हैं राहत

Add image caption here

Photo Credit: Unsplash

3. ब्लड टेस्ट

दान किए गए खून की हेपेटाइटिस वायरस के लिए जांच करना मददगार हो सकता है. यह ब्लड ट्रांसफ्यूजन के माध्यम से संक्रमण के जोखिम को कम करता है.

4. सुरक्षित यौन व्यवहार

सुरक्षा का उपयोग करें क्योंकि यह यौन संपर्क के माध्यम से संक्रमण के जोखिम को कम करता है. यह संक्रमित शारीरिक लिक्विड के साथ सीधे संपर्क को रोकता है.

5. स्वच्छ भोजन और पानी

ध्यान दें कि आप अपने भोजन और पानी को अच्छी तरह से साफ करें. भोजन को ठीक से पकाएं और स्वच्छ पानी का उपयोग करें. यह हेपेटाइटिस ए और ई के जोखिम को कम करता है, जो दूषित भोजन और पानी से फैलता है.

6. हाइजीन

खाने से पहले और शौचालय का उपयोग करने के बाद नियमित रूप से हाथ धोना रोकथाम में मदद कर सकता है। यह संभावित दूषित पदार्थों को हटाता है जो हेपेटाइटिस ए और ई का कारण बन सकते हैं.

Wash your hands frequently to keep infections at bay

Photo Credit: iStock

7. व्यक्तिगत वस्तुओं को शेयर करने से बचें

रेजर, टूथब्रश या नेल क्लिपर शेयर न करें क्योंकि पर्सनल चीजों में ब्लड हो सकता है. यह खून की थोड़ी मात्रा के जरिए संक्रमण को रोकता है.

8. सुरक्षित टैटू और पियर्सिंग अभ्यास

स्टेराइल उपकरणों का उपयोग करें और ध्यान दें कि टैटू और पियर्सिंग उपकरण ठीक से स्टेराइल किए गए हैं. यह हेपेटाइटिस बी और सी के खून के जरए फैलने से रोकता है.

9. हेपेटाइटिस बी इम्युनोग्लोबुलिन

यह हेपेटाइटिस बी से संक्रमित माताओं और व्यक्तियों के संपर्क में आने के बाद पैदा हुए शिशुओं को दिया जाता है. यह हेपेटाइटिस बी के खिलाफ तत्काल, अल्पकालिक सुरक्षा प्रदान करता है.

10. शिक्षा और जागरूकता

सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियान हेपेटाइटिस और इसके फैलने के तरीके के बारे में जनता को सूचित करने में मदद कर सकते हैं. यह व्यवहार में बदलाव को प्रोत्साहित करता है जो संक्रमण के जोखिम को कम करता है.

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जानलेवा है सेप्सिस इंफेक्शन, 2020 में अकेले भारत में 2.9 मिलियन मौतें, ऑर्गन हो जाते हैं फेल
वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे की थीम, इस दिन का इतिहास और जान लीजिए इस संक्रामक रोग को रोकने के तरीके
न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया, क्यों युवाओं में पेट साफ करने में आती है दिक्कत, जानें कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय
Next Article
न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया, क्यों युवाओं में पेट साफ करने में आती है दिक्कत, जानें कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com