दिन में एक टाइम क्यों जरूर करना चाहिए Omega-3 Fatty Acid का सेवन, यहां हैं 5 कारण

Omega-3 Fatty Acid Benefits: यह पोषक तत्व शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी होता है. यहां जानें इसका सेवन करना क्यों जरूरी है और यह आपके शरीर में क्या काम करता है.

दिन में एक टाइम क्यों जरूर करना चाहिए Omega-3 Fatty Acid का सेवन, यहां हैं 5 कारण

Omega-3 Fatty Acid Benefits: यह पोषक तत्व शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी होता है.

Omega-3 Fatty Acid Health Benefits: एक हेल्दी और सुखी जीवन जीने के लिए एक पौष्टिक और गुणवत्ता वाली डाइट खाना महत्वपूर्ण है जो सभी जरूरी मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर है. यह जरूरी है कि आप जो भी भोजन खाते हैं उसमें सभी महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं, एक पोषक तत्व जो प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, और जिस चीज की हम सभी को अक्सर कमी होती है वह है ओमेगा-3 फैटी एसिड. यह पोषक तत्व शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी होता है. यहां जानें इसका सेवन करना क्यों जरूरी है और यह आपके शरीर में क्या काम करता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड क्या हैं? वे कितने मददगार हैं?

ओमेगा-3 एसिड एक मुख्य पोषक तत्व है जो आपको अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है. आमतौर पर प्राकृतिक रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स का सेवन करने से या सप्लीमेंट डाइट के माध्यम से इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं. इसका नियमित रूप से सेवन लगभग सभी महत्वपूर्ण कार्यों करने में मदद करता है. यह हृदय से लेकर प्रजनन प्रणाली तक लगभग सभी महत्वपूर्ण अंगों के लिए लाभ पहुंचाता है. यह हमारे शरीर में कई कोशिका संरचनाओं को बनाता है, यही कारण है कि किसी को इसे मिस नहीं करना चाहिए.

ओमेगा-3 फैटी एसिड के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Omega-3 Fatty Acids

1. रूमेटोइड गठिया से लड़ने में मददगार

ओमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन से इम्यून सिस्टम को अपना काम करने, रूमेटोइड गठिया जैसे ऑटोम्यून्यून स्थितियों को बढ़ने से रोकने और मैनेज करने में मदद करता है. ये न केवल वे एंटी इंफ्लेमेटरी दवाओं की प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं, बल्कि फिश ऑयल जैसे कुछ पूरक भी जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

2. ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करता है

कुछ ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स जैसे फिश ऑयल शरीर में ट्राइग्लिसराइड, या ब्लड फैट लेवल को कम करने में अविश्वसनीय रूप से सहायक होते हैं, और इस प्रकार, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं. ट्राइग्लिसराइड्स न केवल आपके दिल के लिए खराब हैं, ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स और सप्लीमेंट डाइट लेने से आपका दिल युवा हो सकता है.

3. मानसिक बीमारियों के जोखिम को कम करता है

ओमेगा-3 मस्तिष्क को सक्रिय रखने के लिए अविश्वसनीय रूप से अच्छा है. मस्तिष्क के स्वास्थ्य और सहायक कार्यों को समृद्ध करने के अलावा, ओमेगा -3 का सेवन अवसाद के स्तर को कम करने और कई प्रकार की मानसिक बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

4. पावर वर्कआउट

फिश ऑयल और कुछ अन्य ओमेगा-3 फूड्स एक अद्भुत सहायक हो सकते हैं अगर आप कसरत करते हैं तो यह मांसपेशियों के निर्माण, सहनशक्ति, एनर्जी प्रदान करने और आपके कसरत के घंटों को और अधिक पूरा करने में मदद कर सकता है.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

5. गर्भावस्था के दौरान अच्छा खाना


अगर आप गर्भवती हैं और चाहती हैं कि आपका बच्चा हेल्दी और मजबूत हो, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी डाइट में हर प्रकार के ओमेगा-3 समृद्ध भोजन को शामिल करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.