विज्ञापन

सेहत का सवाल: गाय और भैंस से भी ज्यादा फायदेमंद क्यों माना जाता है बकरी का दूध? किन बीमारियों से राहत दिला सकता है? जानिए

Goat Milk Benefits: बकरी का दूध स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है और यह गाय और भैंस के दूध से कई मामलों में बेहतर हो सकता है. अगर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत हैं और बेहतर विकल्प तलाश रहे हैं, तो बकरी का दूध आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

सेहत का सवाल: गाय और भैंस से भी ज्यादा फायदेमंद क्यों माना जाता है बकरी का दूध? किन बीमारियों से राहत दिला सकता है? जानिए
हमारे देश में ज्यादा लोग गाय और भैंस के दूध का सेवन करते हैं.

Goat Milk Health Benefits: हम सभी बचपन से गाय या भैंस का दूध पीकर बड़े हुए हैं, लेकिन अब हमें पता चल रहा है कि एक और जीव है जिसका दूध गाय के दूध और भैंस के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद होता है. क्या वाकई गाय के दूध के फायदे (Cow Milk Benefits) और भैंस के दूध के फायदे (Buffalo Milk Benefist) बकरी के दूध के स्वास्थ्य लाभों के सामने कुछ भी नहीं? हमारे देश में ज्यादा लोग गाय और भैंस के दूध का सेवन करते हैं, बहुत रेयर ही आपने किसी को सुना होगा कि वह बकरी का दूध पीता है. इसके पीछे का कारण कम उपलब्धता भी हो सकता है. हालांकि मार्केट में बकरी के दूध का रेट (Goat Milk Rate) काफी ज्यादा है और बहुत रेयर मिलता है, लेकिन बकरी का दूध भी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है. यहां जानते हैं कि बकरी का दूध गाय और भैंस के दूध से कैसे अलग है और इसके क्या-क्या फायदे हैं.

बकरी का दूध पीने के फायदे | Benefits of Drinking Goat Milk

1. पाचन में आसानी

बकरी के दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन के छोटे अणु और कम मात्रा में लैक्टोज, इसे पचाने में आसान बनाते हैं, जिन लोगों को लैक्टोज इनटॉलरेंस की समस्या होती है, उनके लिए बकरी का दूध एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

यह बी पढ़ें: पेट का मोटापा देख लोग मारते हैं ताने तो रोज खाना शुरू कीजिए ये फल, कुछ ही दिनों में असर देख वही करेंगे तारीफ

2. न्यूट्रिएंट्स की भरमार

बकरी के दूध में विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी3 और विटामिन डी की मात्रा ज्यादा होती है. ये सभी विटामिन्स त्वचा, बाल और आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. इसके अलावा, इसमें कैल्शियम और फास्फोरस भी ज्यादा मात्रा में होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

3. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

बकरी का दूध शरीर में सूजन कम करने वाले गुणों से भरपूर होता है. यह ऑटोइम्यून बीमारियों और गठिया जैसी समस्याओं में राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स और मीडियम-चेन फैटी एसिड्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. यह शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है.

5. त्वचा के लिए फायदेमंद

बकरी के दूध में मौजूद प्राकृतिक फेट्स और लैक्टिक एसिड त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं और उसे नरम और मुलायम बनाते हैं. यही कारण है कि कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में बकरी के दूध का उपयोग किया जाता है.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पिएं रातभर भीगे सौंफ का पानी, इन 6 लोगों के लिए किसी चमत्कारिक औषधी से कम नहीं

6. कम एलर्जी का खतरा

गाय के दूध के मुकाबले बकरी का दूध एलर्जी के मामलों में कम प्रभाव डालता है. यह ए1 कैसिइन प्रोटीन की कमी के कारण होता है, जो कि गाय के दूध में आमतौर पर पाया जाता है और एलर्जी का कारण बनता है.

बकरी का दूध स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है और यह गाय और भैंस के दूध से कई मामलों में बेहतर हो सकता है. इसके पाचन में आसान होने, न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुणों के कारण यह आपकी डाइट में शामिल किए जाने लायक है. अगर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत हैं और बेहतर विकल्प तलाश रहे हैं, तो बकरी का दूध आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अगर अरहर, चना दाल बढ़ा रही है यूरिक एसिड, तो फिर कौन सी दाल खाएं? डॉक्टर ने बताया...
सेहत का सवाल: गाय और भैंस से भी ज्यादा फायदेमंद क्यों माना जाता है बकरी का दूध? किन बीमारियों से राहत दिला सकता है? जानिए
आप क्या सोच रहे हैं ये भी जानता है आपका फोन! कैसे Doomscrolling से लोगों के दिमाग में घुस रहा इंटरनेट?
Next Article
आप क्या सोच रहे हैं ये भी जानता है आपका फोन! कैसे Doomscrolling से लोगों के दिमाग में घुस रहा इंटरनेट?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com