Why My Head Feels Like Heavy: क्यों अक्सर भारी लगने लगता है सिर, आसान भाषा में जानिए क्या है इसका कारण

Causes Of Heavy Head: आमतौर पर अगर सिर भारी लगता है, तो घबराने की जरूरत नहीं है यहां कुछ कारण बताए गए हैं जिनसे अक्सर सिर भारी महसूस होता है.

Why My Head Feels Like Heavy: क्यों अक्सर भारी लगने लगता है सिर, आसान भाषा में जानिए क्या है इसका कारण

Causes Of Heavy Head: सिर भारी अक्सर तनाव की वजह से भी हो सकता है.

खास बातें

  • आपने भी महसूस किया होगा कि आपका सिर भारी सा हो गया है.
  • ऐसा तनाव में रहने से या सर्दी-खांसी होने पर भी हो सकता है.
  • यहां कुछ कारण बताए गए हैं जिनसे अक्सर सिर भारी महसूस होता है.

Why Does My Head Feel Too Heavy: आपने भी महसूस किया होगा कि आपका सिर भारी सा हो गया है. ये सुबह उठने के बाद या तनाव में रहने से या सर्दी-खांसी होने पर भी हो सकता है. कभी-कभी, यह गर्दन और स्पाइन मैकेनिज्म के कारण होता है. अन्य समय में यह अंतर्निहित मेडिकल कंडिशन के कारण हो सकता है. आमतौर पर अगर सिर भारी लगता है, तो घबराने की जरूरत नहीं है यहां कुछ कारण बताए गए हैं जिनसे अक्सर सिर भारी महसूस होता है.

सिर को भारी महसूस कराने वाले कारण | Why Does The Head Feel Heavy 

1. बैलेंस डिसऑर्डर

चक्कर आना संतुलन को प्रभावित करता है, सिर को भारी महसूस कर सकते हैं. ये लक्षण संतुलन विकार के भी हो सकते हैं. कई अलग-अलग प्रकार के संतुलन विकार मौजूद हैं. इसमे शामिल है:

सुबह उठने पर थकान महसूस होती है तो इन बुरी आदतों को आज ही छोड़ दें, जानिए थका हुआ जागने के 4 कारण

  • मेनियार्स का रोग
  • पोजिशनल वर्टिगो
  • वेस्टिबुलर न्यूरोनाइटिस

2. मायस्थेनिया ग्रेविस

मायस्थेनिया ग्रेविस (एमजी) एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण मांसपेशियां सामान्य से कमजोर हो जाती हैं. लक्षण शुरू में गर्दन की मांसपेशियों में कमजोरी और थकान का कारण बन सकते हैं. ऐसे में सरल कार्य भी मुश्किल लगते हैं, जैसे कि चबाना, बात करना या सिर को पकड़ना. इन लक्षणों को बल्ब की कमजोरी के लक्षणों के रूप में जाना जाता है.

3. खराब पोश्चर

सर्जिकल टेक्नोलॉजी इंटरनेशनल के अनुसार, अगर गर्दन और सिर को लगभग 15 डिग्री आगे झुकाएं, तो सिर ऐसा महसूस कर सकता है कि उसका वजन 27 पाउंड है. 60 डिग्री के कोण पर, जो जमीन पर नीचे देखने के बराबर है, सिर ऐसा महसूस कर सकता है जैसे उसका वजन 60 पाउंड है.

इस फल को खाने से मुंहासों का हो जाएगा अंत, नहीं पनपेंगे बुढ़ापे के लक्षण, हमेशा यंग और चमकती रहेगी त्वचा

अगर किसी को लगता है कि उनका सिर भारी है, तो उन्हें देखना चाहिए कि उन्होंने इसे कैसे पकड़ रखा है. लंबे समय तक सिर को एक ही पोज में रखने से सिर भारी महसूस कर सकता है.

4. साइनस सिरदर्द

साइनस सिरदर्द दर्द और दबाव का कारण बन सकता है जो सिर को विशेष रूप से भारी महसूस करा सकता है. लोगों को इस सिरदर्द का अनुभव तब होता है जब चेहरे के सामने से साइनस के मार्ग सूज जाते हैं. बैक्टीरिया और वायरस साइनस मार्ग के अंदर फंस सकते हैं.

बकरी का दूध पीने के अनेक फायदे, गाय के दूध से भी ज्यादा प्रोटीन और स्वास्थ्य लाभ, जानिए

5. तनाव सिरदर्द

तनाव सिरदर्द एक अन्य प्रकार का सिरदर्द है जो आमतौर पर होता है. ये सिरदर्द एक सुस्त दर्द का कारण बनते हैं जो ऐसा लगता है जैसे सिर को निचोड़ा जा रहा है. यह सिरदर्द कंधे और गर्दन की मांसपेशियों में तनाव पैदा कर सकता है जिससे सिर को ऐसा महसूस हो सकता है कि यह सामान्य से अधिक भारी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.