किस महीने कितना होना चाहिए आपके बेबी का वेट? जानिए किन वजहों से नहीं बढ़ता बच्चे का वजन

How To Increase Baby Weight?: कई बार माता पिता को इस बात का अंदाजा भी नहीं होता कि उनके बच्चे का वजन किस उम्र में कितना होना चाहिए. अगर आपके बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा है तो यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है.

किस महीने कितना होना चाहिए आपके बेबी का वेट? जानिए किन वजहों से नहीं बढ़ता बच्चे का वजन

How To Increase Babies Weight: बच्चों की सही ग्रोथ के लिए उन्हें पर्याप्त फीड देना जरूरी है.

How To Increase Babies Weight: महिलाओं को अक्सर अपने बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता सताती रहती है. खासकर नई मांओं को इस बात की चिंता होती है कि उनके नवजात शिशु का वजन सही से बढ़ रहा है या नहीं. कई बार माता-पिता को इस बात का अंदाजा भी नहीं होता कि उनके बच्चे का वजन किस उम्र में कितना होना चाहिए. ऐसे में पेरेंट्स ये सोचकर परेशान होते हैं कि बच्चे का वजन सही तरीके से कैसे बढ़ाया जाए. बच्चे का वजन सही तरीके से न बढ़ने की कई वजहें हो सकती हैं. यहां आपके लिए कुछ को लिस्टेड किया गया है.

बच्चे का वजन न बढ़ने की वजहें | Reasons For Baby Not Gaining Weight

1) कम फीडिंग

माना जाता है कि छोटे बच्चे खासकर एक महीने से छोटे बच्चों को दिन में कम से कम तीन से चार बार दूध पिलाया जाना चाहिए. बच्चों की सही ग्रोथ के लिए उन्हें पर्याप्त फीड देना जरूरी है.

सर्दी-जुकाम की समस्या से हैं परेशान तो आपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, झट से मिलेगा आराम

2) ठीक से स्तनपान न करना

अगर आपके बच्चे को स्तनपान के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा का अनुभव होता है, तो हो सकता है कि बच्चा स्तनपान में रुचि न लें. स्तनपान के दौरान सही पॉश्चर रखना जरूरी है.

3) खुद का भी रखें ध्यान

स्तनपान कराने वाली माताओं को अपने खानपान का भी खास ख्याल रखना चाहिए, वरना मिल्क प्रोडक्शन में कमी हो सकती है. मां के अच्छे खाने-पीने का असर ही बच्चे की ग्रोथ पर भी पड़ता है.

इन 4 सुपरफूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करना खतरनाक, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

शिशु का वजन कितना होना चाहिए? What Should Be The Weight Of The Baby

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के चार्ट के अनुसार पहले तीन महीनों में हर दिन 30 से 40 ग्राम वजन बढ़ने की उम्मीद की जा सकती है. वहीं तीन से छह महीने के बीच वजन बढ़ने का औसत दर प्रतिदिन 20 ग्राम हो सकता है.

शिशु का वजन बढ़ाने के लिए जरूरी टिप्स | Tips To Increase The Weight Of The Child

1) पौष्टिक आहार लें

बच्चे के स्वास्थ्य के लिए सबसे पहले आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. माताएं पौष्टिक आहार का सेवन करें और अपने आराम का भी ध्यान रखें. आप हेल्दी रहेंगी तभी दूध का प्रोडक्शन बेहतर होगा और बच्चे का वजन बढ़ेगा.

कमर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए 5 सबसे आसान और इफेक्टिव उपाय, कुछ ही दिनों में महसूस होगा असर

2) समय पर कराएं फीड

अपने नवजात बच्चे को समय-समय पर फीड कराएं. अगर शिशु फॉर्मूला मिल्क पीता है तो भी उसे समय पर दूध देना जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.