क्या है लंपी वायरस, इसके लक्षण और बचाव के उपाय, जानें क्‍या इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है लंपी वायरस, पशुपालक रखें इन बातों का ध्‍यान

अब तक देश के 13 राज्यों में Lumpy Skin Disease के मामले सामने आ चुके हैं. अब तक देश में 10 लाख से ज्यादा जानवर बीमार हुए हैं. Lumpy Skin Disease की वजह से अब तक 75000 से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है. वहीं खबर है कि भारतीय वैज्ञानिकों ने स्वदेशी वैक्सीन तैयार की है और इसके लिए टेस्टिंग की प्रक्रिया जारी है. 

क्या है लंपी वायरस, इसके लक्षण और बचाव के उपाय, जानें क्‍या इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है लंपी वायरस, पशुपालक रखें इन बातों का ध्‍यान

Lumpy Skin Disease की वजह से अब तक 75000 से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है.

New Delhi:

अब तक देश के 13 राज्यों में Lumpy Skin Disease के मामले सामने आ चुके हैं. अब तक देश में 10 लाख से ज्यादा जानवर बीमार हुए हैं. Lumpy Skin Disease की वजह से अब तक 75000 से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है. राज्य सरकारें, केंद्र सरकार के साथ मिलकर इसकी रोकथाम के लिए कदम उठा रही है. बीमारी से जान गंवाने वाले मवेशियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. वहीं खबर है कि भारतीय वैज्ञानिकों ने स्वदेशी वैक्सीन तैयार की है और इसके लिए टेस्टिंग की प्रक्रिया जारी है. 

इस बीच ऐसे भी मामले देखे जा रहे हैं कि लोगों ने गाय और भैंस का दूध पीना ही बंद कर दिया है. पशुपालन करने वाले लोगों के बीच भी कई सवालों को लेकर डर है. जैसे लंपी वायरस क्या है, इसके लक्षण क्‍या हैं वे कैसे समझें कि उनका मवेशी इस वायरस की चपेट में है. और बचाव के उपाय. लोगों के मन में इस बात का भी डर है कि ...इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है लंपी वायरस... यहां पाएं हर सवाल का जवाब

क्या है लंपी वायरस, क्‍या इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है लंपी वायरस  (What is Lumpy Skin disease? Can it infect humans?)

क्या है लंपी वायरस (What is the cause of lumpy skin disease?)

लंपी वायरस असल में एक स्कीन डिजीज है, जो  केप्रीपॉक्‍स वायरस (capripoxvirus) के कारण होती है. ये बीमारी गायों और भैसों को होती है. इस वायरस में गाय और भैंस के शरीर पर मोटी मोटी गांठें दिखने लगती हैं. यह वायरस गोटपॉक्स और शिपपॉक्स फैमिली का है.

Diabetes के शुरुआती लक्षण कैसे देखें, इन 9 Warning Signs को पकड़ें बिगड़ने से पहले ही बन जाएगी बात

कैसे फैलता है (How does lumpy virus spread?)

लंपी वायरस के मामले तेजी से फैलते हुए दिख रहे हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि यह फैलता कैसे है. असल में लंपी वायरस मच्छर या खून चूसने वाले कीड़ों के जरिए फैलता है. इनमें मक्खी, मच्छर, चीचड़ और टिक शामिल हैं. यह एक मवेशी से दूसरे मवेशी में इस रोग को फैलाने का काम करते हैं. 

14v8j5eo

Lumpy virus skin disease causes and Prevention:  वायरस का जल्द पता लगने से इसके प्रसार को सीमित करने में मदद मिल सकती है.

लंपी वायरस के लक्षण... (Symptoms of Lumpy skin disease)

जब किसी मवेशी में यह वायरह होता है, तो वह हल्का बुखार, शरीर पर मोटे दाने, दानो का घाव में बदल जाना, नाक बहना, मुंह से लार गिराना और दूध की कमी जैसे लक्षण दिखाता है. 

अमेरिका में कैंसर से होने वाली मौतों का आंकड़ा इस तरह होगा कम! बाइडन ने की महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा

लंपी वायरस होने पर क्‍या करें (Lumpy Skin Disease: Symptoms, Prevention)

वायरस का जल्द पता लगने से इसके प्रसार को सीमित करने में मदद मिल सकती है. प्रभावित मवेशियों को आइसोलेटिड कर देना चाहिए. स्वस्थ पशुओं को रोग से बचाव के लिए टीका लगवाएं. जिस क्षेत्र में प्रभावित मवेशियों को रखा गया था, उसे ठीक से कीटाणुरहित किया जाना चाहिए. मृत मवेशियों को उच्च तापमान पर जलाना चाहिए.

क्‍या इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है लंपी वायरस (Is lumpy skin disease contagious to human?)

अभी तक के आंकड़ों के अनुसार यह सिर्फ मवेशियों यानी गाय और भैंसों को ही प्रभावित करता है. दूसरे पशुओं में इसके मामले नहीं देखे गए हैं. अभी तक के आंकड़ों के अनुसार यह वायरस इंसानों को प्रभावित नहीं करता है. 

Suicidal ख्‍याल आएं तो क्‍या करें! कैसे बचाएं अपनों को... Watch Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com