विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 24, 2023

डाइटिंग और एक्सरसाइज के बाद भी नहीं कम हो रहा है वजन, तो जानें कहां गलती हो रही है आपसे

Mistakes During Weight Loss: कई बार लोगों के साथ ऐसा होता है कि डाइटिंग और एक्सरसाइज के बावजूद भी वजन कम नहीं हो पाता. ऐसे में वो सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर गलती हो कहा पर रही है. चलिए हम आपको बताते हैं वजन कम ना होने के पीछे वजह क्या है.

डाइटिंग और एक्सरसाइज के बाद भी नहीं कम हो रहा है वजन, तो जानें कहां गलती हो रही है आपसे
इन गलतियों की वजह से नहीं कम होता है वजन.

Weight Loss Tips: एक हेल्दी और फिट बॉडी किसे नहीं पसंद होती है? आजकल का खान-पान जंक फूड और लाइफस्टाइल के चलते लोग वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. बढ़ा हुआ वजन आपके शररी को अन्य रोगों की चपेट में भी ला सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को फिट रखें. जिसकी कोशिश कई लोग करते हैं लेकिन कई बार लोगों के साथ ऐसा होता है कि डाइटिंग और एक्सरसाइज के बावजूद भी वजन कम नहीं हो पाता. ऐसे में वो सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर गलती हो कहा पर रही है. चलिए हम आपको बताते हैं, दरअसल कई बार वजन कम न होने के पीछे की वजहें बहुत ही छोटी होती हैं जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं और इस वजह से वजन नहीं कम होता. अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और इस कोशिश में नाकाम हो रहे हैं तो यहा जानिए कि कही आप भी तो इस वेट लॉस जर्नी में ये गलतियां तो नहीं कर रहे हैं. 

बहुत ज्यादा एक्सरसाइज 

जब आप बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो आपका शरीर ज्यादा थकात है और ऐसे में भूख ज्यादा लगती है. इसलिए बहुत अधिक एक्सरसाइज करने से बचें. 

पूरा खाना ना खाना

याद रखें कि आप जिस टाइम का भी मील लें वो प्रॉपर होना चाहिए. अपने पेट को भर कर खाएं, लेकिन खाने की मात्रा संतुलित होनी चाहिए. अगर आप खाना सही से नहीं खाते हैं तो ऐसे में आपको भूख लगती है और आप खाने के लिए कुछ जंक फूट या दूसरे चीजें खा लेते हैं. 

कैलोरी का सेवन

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप कैलोरी का सेवन कम मात्रा में करें. अगर आप कैलोरी का सेवन कर भी रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपको उससे ज्यादा कैलोरी बर्न करनी है. 

नींद ना लेना

जब आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो इसका असर आपकी बॉडी आपके फेस पर साफ नजर आता है. कम नींद आपके वजन को बढ़ाने का कारण बन सकती है.

प्रोटीन ना लेना 

जब भी आप वजन कम करने के डाइटिंग करते हैं तो खाने की जगह आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आपको भूख जल्दी नहीं लगती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
डाइटिंग और एक्सरसाइज के बाद भी नहीं कम हो रहा है वजन, तो जानें कहां गलती हो रही है आपसे
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;