Vitamin D: सिर्फ हड्डियां ही नहीं, विटामिन डी आपकी स्किन के लिए भी है फायदेमंद

Vitamin D For Bones And Skin: हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता होती है. किसी भी विटामिन की कमी से कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

Vitamin D: सिर्फ हड्डियां ही नहीं, विटामिन डी आपकी स्किन के लिए भी है फायदेमंद

Vitamin D: विटामिन डी की कमी के दो सबसे आम कारण धूप के संपर्क में न आना और खराब डाइट हैं.

खास बातें

  • विटामिन डी में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं.
  • विटामिन डी के दो मेन सोर्स हैं.
  • शरीर में विटामिन डी की कमी से स्किन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं.

Vitamin D For Bones And Skin:  हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता होती है. किसी भी विटामिन की कमी से कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. हमारी स्किन और बालों को भी कुछ विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता होती है. विटामिन डी एक फैट में घुलनशील विटामिन है और बॉयोलोजिकल फंक्शन के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिनों में से एक माना जाता है. स्किन इसके उत्पादन के लिए प्राकृतिक भंडार है, जो यूवी लाइट द्वारा संश्लेषण में ट्रिगर होती है.  विटामिन डी के दो मेन सोर्स हैं हेल्दी डाइट से हमारी गट और सनलाइट के मीडियम से स्किन. यह स्किन में विटामिन डी3 और गट में डी2 और डी3 जैसे दो रूपों में बनता है, जिन्हें हमारे किडनी द्वारा और संशोधित किया जाता है. विटामिन डी की कमी के दो सबसे आम कारण धूप के संपर्क में न आना और खराब डाइट हैं. शरीर में विटामिन डी की कमी से स्किन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे ड्राई स्किन. 

 

विटामिन डी में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं. इसकी कमी से मुंहासे और ब्रेकआउट हो सकते हैं. यह स्किन के बैरियर को कमजोर और अधिक कमजोर बनाता है. इसकी कमी से झुर्रियां और फाइन लाइन दिखाई देने लगती हैं. सनलाइट शरीर को विटामिन डी उत्पन्न करने में मदद करने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है. सनलाइट स्किन में जैव रासायनिक प्रतिक्रिया का कारण बन सकती है जो अंततः एक्टिव विटामिन डी के उत्पादन की ओर ले जाती है. सनलाइट के पर्याप्त संपर्क से स्किन कैंसर हो सकता है और इसलिए इसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता. स्पेशली हाई एसपीएफ़ सनस्क्रीन के बिना. हालांकि ऐसे कई फूड सोर्स हैं जो न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं जिनका आप ऑप्शन के रूप में सेवन कर सकते हैं जैसे अंडे की जर्दी, कुछ मछलियां (सामन, सार्डिन, टूना), और विटामिन डी से भरपूर फूड. 

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन डी के फायदेः 

  • विटामिन डी सूजन को कम करने में मदद करता है. यह एक माइल्ड एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करता है, सोरायसिस, एक्जिमा और विटिलिगो जैसी स्थितियों के ट्रीटमेंट में एक क्रीम के रूप में चिकित्सकीय रूप से उपयोग किया जाता है. यह इन स्थितियों से पीड़ित लोगों के लिए लक्षणों को कम करते हुए, अधिक सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.
  • यह स्किन की बैरियर कार्य में सुधार करता है और स्किन को जम्स और हार्मफुल केमिकल से बचाता है.
  • विटामिन डी पर्यावरण से होने वाले नुकसान को कम करता है. यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और एक टॉपिकल विटामिन डी भी हानिकारक पर्यावरणीय ऑक्सीडेंट को कम कर सकता है जो समय से पहले बूढ़ा बनाता है. 
  • यह नमी में बंद हो जाता है, इस प्रकार स्किन के किसी भी प्रकार के डिहाईड्रेशन को रोकता है.
  • यह सेल टर्नओवर को सामान्य करता है और स्किन की सतह पर डेड सेल के बिल्ड को रोकता है जो सोरायसिस प्लेक की ओर ले जाते हैं.
  • यह इम्यूनिटी सेल के उत्पादन को बढ़ाकर स्किन के इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है. यह इम्यूनिटी को रोकने के लिए इम्यूनिटी सेल की एक्टिविटी को भी कंट्रोल करता है.
  • यह एक स्टेरॉयड के रूप में कार्य करता है, प्रसार को प्रोत्साहित करने, कार्य को विनियमित करने और संभावित रूप से जीन को स्थिर करने के लिए कोशिका के नाभिक के भीतर काम करता है. यह कैंसर में एक प्रोटेक्टिव रोल के रूप में कार्य करता है.
  • इसका स्किन पर एंटीमाइक्रोबॉयल प्रभाव पड़ता है.
  • यह स्किन की बैरियर, स्किन की इम्यूनिटी, घाव भरने और हेयर ग्रोथ साइकल की सामान्य प्रोसेस में भूमिका निभाने में मदद करता है. शरीर में विटामिन डी का कम लेवल स्किन को ड्राई बनाता है, घाव भरने में देरी, सोरायसिस और बालों का झड़ना बढ़ाता है.
  • यह स्किन में मौजूद सबसेंस ग्लेंड के मीडियम से तेल प्रोड्क्शन को भी नियंत्रित करता है.
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डॉ. अजय राणा एक त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्यशास्त्र चिकित्सक हैं. इसके अलावा, ILAMED के संस्थापक और निदेशक)