Skincare Tips: क्या केमिकल सनस्कीन मिनरल वाले से बेहतर है? जानें दोनों के बीच का अंतर, कौन सा है आपके लिए बेस्ट?

Types Of Sunscreen: एक सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद करता है. सनस्क्रीन के दो प्रमुख प्रकार हैं. त्वचा विशेषज्ञ डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता द्वारा बताए गए इन प्रकारों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

Skincare Tips: क्या केमिकल सनस्कीन मिनरल वाले से बेहतर है? जानें दोनों के बीच का अंतर, कौन सा है आपके लिए बेस्ट?

Skincare Tips: आपको रोजाना सनस्क्रीन लगाना चाहिए, यहां तक कि बादल वाले दिन भी

खास बातें

  • सनस्क्रीन त्वचा की रक्षा करता है और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है.
  • हमेशा बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं.
  • बाजार में दो तरह के सनस्क्रीन उपलब्ध हैं.

Skincare Tips: जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है, आपकी त्वचा को भी गर्मियों में मुताबित तैयार होना जरूरी है. आवश्यक स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में से एक जिसे आप मिस नहीं कर सकते, वह है सनस्क्रीन. यह आपकी त्वचा को सूरज की क्षति और उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेतों से बचाता है. इसमें एसपीएफ की अधिकतम मात्रा के साथ सही सनस्क्रीन चुनना भी महत्वपूर्ण है. आपको इसे सही मात्रा में भी लगाना चाहिए. सनस्क्रीन की दो व्यापक श्रेणियां उपलब्ध हैं, खनिज सनस्क्रीन और रासायनिक सनस्क्रीन. प्रत्येक प्रकार के अपने अद्वितीय गुण हैं. डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता, जो एक त्वचा विशेषज्ञ हैं, ने इंस्टाग्राम पर दो प्रकार के सनस्क्रीन की व्याख्या की और बताया कि उनके गुण क्या हैं.

पाइल्स का इलाज करने और बचाव के लिए कौन से फूड्स खाएं और किनसे करें परहेज? यहां हैं डाइट टिप्स

सनस्क्रीन के फायदे | Benefits Of Sunscreen

डॉ. गीतिका अपनी पोस्ट में लिखती हैं, "अब मौसम गर्म हो रहा है और तो सनस्क्रीन लगाना कभी नहीं छोड़ना है. सनस्क्रीन का सबसे उल्लेखनीय लाभ यह है कि यह यूवी किरणों से बचाता है, जो कई स्किनकेयर समस्या को ट्रिगर कर सकता है." क्या सनस्क्रीन यूवी किरणों से पूरी तरह से बचाते हैं? इसका उत्तर देने के लिए, आपको मिनरल और केमिकल-आधारित सनस्क्रीन के बीच के अंतर को समझना चाहिए."

मिनरल और केमिकल सनस्क्रीन में फर्क Difference Between Mineral And Chemical Sunscreen| 

1. मिनरल सनस्क्रीन

इसे फिजिकल या प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में भी जाना जाता है. इस प्रकार में जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे सक्रिय खनिज होते हैं. त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं कि यह त्वचा के ऊपर बैठता है और यूवीए और यूवीबी किरणों को बिखेरता है. यह भी लगाने के तुरंत बाद काम करता है.

पुरुष ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए कर रहे हैं फिश ऑयल का सेवन, तो पहले जान लें फायदे और नुकसान

ji6t5368Skincare Tips: अगर जरूरी हो तो आपको फिर से सनस्क्रीन लगाना चाहिए

2. केमिकल सनस्क्रीन

दूसरा यह त्वचा में समा जाता है. "यह त्वचा में यूवीए / यूवीबी किरणों को अवशोषित करता है और फिर उन्हें त्वचा से गर्मी के रूप में रिलीज करता है. केमिकल सनस्क्रीन में ऑक्सीबेनज़ोन जैसे तत्व होते हैं, जो एलर्जी और हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकते हैं, इसलिए अपने रुटीन में शामिल होने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें," डॉ. गीतिका ने कहा यह पतला भी होता है और इसे रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है जीरे का पानी, वजन घटाने में भी है कमाल, जानें सेवन करने का सही तरीका

आम तौर पर, मिनरल सनस्क्रीन विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित किया जाता है. अगर आप केमिकल सनस्क्रीन पर स्विच करना चाहते हैं तो आप पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें. 

(डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता दिल्ली की त्वचा विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बदल रहा है मौसम, गर्मियों में इन 6 कॉमन समस्याओं से बचने के लिए जान लें कुछ घरेलू उपाय

High Fat Foods: हर किसी को खाने चाहिए ये हेल्दी हाई फैट वाले फूड्स, वजन बढ़ाने वाले तो जरूर करें सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Foods For Increasing Stamina: सहनशक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो, डाइट में आज ही शामिल करें ये 5 फूड्स

अन्य खबरें