Skin Care Tips: हेल्दी और बेदाग स्किन के लिए जरूरी है Hyaluronic Acid, स्किन पर नहीं आने देता झुर्रियां, जानें फायदे

Hyaluronic Acid For Skin: आपने कई बार ह्यालूरोनिक एसिड के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तव में यह क्या है, और स्किन के लिए क्यों जरूरी है? यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Skin Care Tips: हेल्दी और बेदाग स्किन के लिए जरूरी है Hyaluronic Acid, स्किन पर नहीं आने देता झुर्रियां, जानें फायदे

Skincare Tips: ह्यालूरोनिक एसिड स्वाभाविक रूप से मानव शरीर द्वारा उत्पादित किया जाता है

खास बातें

  • Hyaluronic एसिड स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा में मौजूद है
  • कुछ फूड्स भी आपको ह्यालूरोनिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं.
  • एजिंग ह्यालूरोनिक एसिड के स्तर को भी प्रभावित कर सकता है.

Skin Care Tips: स्किनकेयर की दुनिया में इन दिनों ह्यालूरोनिक एसिड सबसे ज्यादा चर्चा का विषय है. कई लोग इस घटक को अपनी स्किनकेयर रुटीन में शामिल करने के लिए उत्सुक हैं. कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स इन दिनों ह्यालूरोनिक एसिड सामग्री के साथ उपलब्ध हैं. क्या आप जानते हैं कि ह्यालूरोनिक एसिड प्राकृतिक रूप से आपके शरीर द्वारा निर्मित पदार्थ है. मुख्य कार्य आपके ऊतकों को चिकनाई और नम रखना है. कई कारक आपके शरीर में ह्यालूरोनिक एसिड के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं, जिसमें सूर्य का जोखिम, धूम्रपान, प्रदूषण और बहुत कुछ शामिल हैं. उम्र बढ़ने से आपकी त्वचा में ह्यालूरोनिक एसिड की मात्रा भी कम हो जाती है. अगर आप जल्द ही कभी भी ह्यालूरोनिक एसिड का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाने के लिए जबरदस्त हैं ये 6 एक्सरसाइज, रोजाना करें और पाएं स्लिम-ट्रिम कमर

जानें क्या है ह्यालूरोनिक एसिड और स्किन के लिए इसके लाभ | Learn What Hyaluronic Acid And Its Benefits For Skin

सेलेब डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. रश्मि शेट्टी ने ह्यालूरोनिक एसिड के बारे में कुछ विवरण साझा किए. यहां कुछ मुख्य बिंदु हैं-

"लगभग हर कोई इन दिनों ह्यालूरोनिक एसिड के बारे में बात कर रहा है. यह स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा के साथ-साथ त्वचा के कई अन्य हिस्सों में मौजूद है. आपने इलास्टिन और कोलेजन के बारे में सुना होगा जो आपकी त्वचा के महत्वपूर्ण हिस्सों में होता है. ह्यालूरोनिक एसिड स्किन को हेल्दी रखता है. यह त्वचा को नमी प्रदान करता है, “त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं.

Benefits Of Pulses: डेली डाइट में दालों को शामिल करना क्यों जरूरी है? इन फायदों को कभी न करें मिस

rr3rdqloSkincare Tips: ह्यालूरोनिक एसिड आपको त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है

वह आगे कहती हैं कि इलास्टिन और कोलेजन की तरह, त्वचा के हाइलूरोनिक एसिड भी उम्र के साथ बदलते हैं और आपकी त्वचा पतली लगने लगती है.

गुड़ और नींबू से बनी ये आयुर्वेदिक ड्रिंक तेजी से कम करेगी कई किलो वजन और पेट की चर्बी, इस समय पिएं!

अध्ययन यह भी सुझाव देते हैं कि ह्यालूरोनिक एसिड झुर्रियों और लालिमा को कम कर सकता है. यह आपकी त्वचा को चिकना भी बना सकता है. उन्हें स्वस्थ रखता है. यह त्वचा को नमी और यौवन प्रदान करता है.

ह्यालूरोनिक एसिड के हेल्दी लेवल को कैसे सुनिश्चित करें? डॉ. शेट्टी निम्नलिखित सुझाव देती हैं-

ह्यालूरोनिक एसिड के फूड सोर्स खाएं: कुछ सब्जियां जैसे रूट सब्जियां, खट्टे फल और पत्तेदार साग आपको हयालोनिक एसिड प्रदान कर सकते हैं.

सप्लीमेंट्स: इसे आप अपने आहार में सप्लीमेंट के रूप में भी शामिल कर सकते हैं. सप्लीमेंट लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें.

एंटी इंफ्लेमेटरी चीजें: इसे ठीक से काम करने में मदद करने के लिए अपनी डाइट में एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरे फूड्स शामिल करें.

ह्यालूरोनिक एसिड वाला सीरम: सीरम सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उत्पाद हाइलूरोनिक एसिड है. आपको सीरम में बी 5 या बी 6 की उपस्थिति की भी जांच करनी चाहिए या हर बार जब आप सीरम का उपयोग करते हैं तो एक मॉइस्चराइजर लगाएं.

नजर को कमजोर होने से बचाने के लिए कारगर हैं ये 8 उपाय, नेचुरल तरीके से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

ह्यालूरोनिक एसिड के साथ पानी आधारित क्रीम: यह आपके स्किनकेयर रूटीन में ह्यालूरोनिक एसिड शामिल करने का एक और सरल तरीका है.

अगर आप ह्यालूरोनिक एसिड लगाने के बाद किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो आप इसका उपयोग करना बंद कर सकते हैं. आपको पहले पैच टेस्ट भी लेना चाहिए. इसके अलावा, अपने त्वचा विशेषज्ञ से यह जानें कि आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार ह्यालूरोनिक एसिड का उपयोग कैसे करें.

(डॉ. रश्मि शेट्टी एक प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ, अंतर्राष्ट्रीय संकाय, लेखक और मुंबई और हैदराबाद में सौंदर्यशास्त्र में विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

महिलाओं के लिए कितना जरूरी है विटामिन सी? किन समस्याओं को दूर करता है ये विटामिन?

40 के बाद इन 5 कारणों से बढ़ता है महिलाओं का वजन, क्या आप जानते हैं फैक्ट्स?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

इन फूड्स और ड्रिंक्स को पचाना होता है मुश्किल, हेल्दी पाचन तंत्र के लिए आज से ही करें इनसे परहेज

अन्य खबरें