Skin Care Tips: इस सर्दी में अपनी स्किन की देखभाल के लिए इन स्मार्ट टिप्स को अपनाएं

Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन डिहाइड्रेश हो जाती है और परतदार, सुस्त और शुष्क दिखाई दे सकती है. ठंड के मौसम में त्वचा की समस्याओं से निपटने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं.

Skin Care Tips: इस सर्दी में अपनी स्किन की देखभाल के लिए इन स्मार्ट टिप्स को अपनाएं

सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल करने के टिप्स

Skin Care Tips: हर मौसम के लिए एक विशिष्ट स्किनकेयर प्रोटोकॉल होता है क्योंकि गर्मियों, मानसून और सर्दियों के दौरान त्वचा अलग तरह से व्यवहार करती है. अगर मानसून के मौसम का मतलब नमी और ऑयली स्किन है, तो यह सर्दियों के दौरान शुष्क हो जाती है, तो आप अपने स्किनकेयर रूटीन पर कैसे नजर रखते हैं? त्वचा विशेषज्ञ डॉ किरण सेठी ने इंस्टाग्राम पर सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल करने के कुछ टिप्स शेयर किए हैं. उन्होंने कहा कि सबसे पहले त्वचा को पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रखना है, जो इसे चिकना और चमकदार बनाता है और इसे एक समान स्वर देता है.

Dengue: डेंगू से जल्द रिकवरी के लिए दवाइयों के साथ खाएं ये 4 चीजें, मिलेगा जबरदस्त फायदा

त्वचा को हाइड्रेट करने की बात करते समय पानी के बारे में सोचना स्वाभाविक है. इसका मतलब त्वचा में पानी की मात्रा को बढ़ाना है. अगर त्वचा निर्जलित है, तो यह परतदार, सुस्त और ड्राई दिखाई दे सकती है. इसे प्राप्त करने के लिए डॉ किरण सेठी के पास 5-स्टेप सॉल्यूशन समाधान है. वे यहां हैं:

1. फेस वाश बदलें: फेसवॉश से तय होता है कि त्वचा कैसी दिखती है. हैवी, झागदार, एंटी एक्ने और एंटी-ऑयली किसी भी चीज को काट दें, जब तक कि आपके डॉक्टर ने आपको अन्यथा न बताया हो.

 

2. कोमल सफाई की कुंजी है: त्वचा विशेषज्ञ ने कहा, त्वचा आमतौर पर सूखी और दाने वाली होती है, इसलिए सफाई प्रक्रिया को कोमल बनाएं ताकि त्वचा को गलत तरीके से न रगड़ें. आप दूध या तेल के क्लीन्जर का उपयोग कर सकते हैं.

3. एक हाइड्रेटिंग सीरम चुनें: अपने स्किनकेयर रूटीन में हाइड्रेटिंग सीरम शामिल करें. एक हाइड्रेटिंग सीरम जिसमें हयालूरोनिक एसिड होता है, इस मौसम के लिए सबसे उपयुक्त है.

Weight Loss के शॉर्टकट तरीके दे सकते हैं जिंदगी भर का पछतावा, न्यूट्रीशनिस्ट ने बताए वेट लॉस करने के कारगर टिप्स

4. भारी मॉइस्चराइज़र चुनें: जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और सेरामाइड्स हों. सेरामाइड्स फैटी एसिड होते हैं जो बाधा कार्य को बनाए रखते हैं, नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं और खराब चीजों को बाहर रखते हैं.

5. क्रीम बेस्ड सनब्लॉक का इस्तेमाल करें: सनस्क्रीन और सनब्लॉक के बीच मूल अंतर यह है कि वे सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं. सनब्लॉक, जैसा कि नाम से पता चलता है एक फिजिकल ग्रेडिएंट बनाकर यूवी किरणों को रोकता है, जबकि सनस्क्रीन इन किरणों को त्वचा तक पहुंचने से पहले अवशोषित कर लेता है.

डॉ. किरण सेठी की इंस्टाग्राम पोस्ट यहां देखें:

तो, मानसून से सर्दियों में एक सहज संक्रमण करने के लिए इन स्मार्ट टिप्स को आजमाएं.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Heart Health In Winter: सर्दी है हार्ट पेशेंट्स के लिए खतरनाक, जानें क्यों रहता है दिल का दौरा पड़ने का खतरा

Eye Care Tips: क्यों आज से ही शुरू कर देनी चाहिए आपको अपनी आंखों की देखभाल, ये हैं 4 सबसे बड़े कारण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Weight Loss: सब्जा के छोटे बीज मोटापा कम करने में हैं फायदेमंद, जानें सेवन करने का तरीका