Curd During Winters? क्या सर्दियों में दही खाना चाहिए? ठंड में दही खाने के फायदे और नुकसान...

Curd During Winters: दही में विटामिन, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है. दही में प्रोटीन, कैल्शियम के अलावा राइबोफ्लेविन भी होता है. आपकी सेहत के लिए फायदेमंद विटमिन B6 और विटमिन B12 जैसे पोषक तत्व भी दही में पाए जाते हैं.

Curd During Winters? क्या सर्दियों में दही खाना चाहिए? ठंड में दही खाने के फायदे और नुकसान...

Curd During Winters: क्या कहता है विज्ञान कि सर्दियों में दही खाएं या नहीं?

खास बातें

  • दही खाने के कई फायदे होते हैं.
  • शाम में 5 बजे के बाद दही खाने से बचें.
  • इस मौसम में भी दही को डाइट में शामिल करना सेहत के लिए बुरा नहीं होगा.

Winter Diet: सर्दियों का मौसम आ चुका है. खाने के शौकीन लोगों के लिए यह मौसम बहुत खास होता है. एक ओर जहां इस मौसम में बहुत से स्वादिष्ट फल और सब्जियां आते हैं वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसी चीजें खाने से मनाही भी हो जाती है, जो आपको बेहद पसंद हैं... ऐसी ही एक चीज है दही. जी हां, अक्सर लोग सर्दियों के मौसम में ठंडी तासीर की चीजें खाने से मना करते हैं. दही भी इन्हीं से एक है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनका कोई भी मील बिना दही के पूरा नहीं होता. अगर आप भी ऐसे ही हैं और सर्दियों में आपको दही से दूरी बनानी पड़ रही है. क्या आप भी इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि सर्दियों में दही खानी चाहिए या नहीं. तो अब चिंता छोड दें. क्योंकि हम बताने जा रहे हैं आपको कि सर्दियों में दही खाएं या नहीं- 

सर्दियों में डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी यह चीज, दूर होगी खून की कमी...

दही के पोषक तत्व (Curd Nutrition Chart)

दही कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. यह गुड बैक्टीरिया और प्रोटीन से भरपूर होती है. दही में विटामिन, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है. दही में प्रोटीन, कैल्शियम के अलावा राइबोफ्लेविन भी होता है. आपकी सेहत के लिए फायदेमंद विटमिन B6 और विटमिन B12 जैसे पोषक तत्व भी दही में पाए जाते हैं. 

करीना कपूर ने गुड न्यूज मूवी के 'चंडीगढ़ में' गाने के लिए फॉलो किया था यह डाइट प्लान   

सर्दी के मौमस में दही खाने पर क्या कहता है आयुर्वेद (Ayurveda Suggests You Should Avoid Curd)

आयुर्वेद एक्सपर्ट अशुतोश गौतम के अनुसार '' सर्दियों के मौसम में दही खाने से बचाना चाहिए, क्योंकि यह ग्रंथियों से स्राव को बढ़ाता है, जिससे बलगम स्राव भी बढ़ता है जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा. दही प्रकृति में कापा-कर (Kapha-Kar) है, अतिरिक्त बलगम का निर्माण उन लोगों के लिए मुश्किल बना सकता है, जो पहले से ही श्वसन संक्रमण, अस्थमा, सर्दी और खांसी (सर्दियों में), सूजन का कारण बन रहे हैं. इसलिए यह सलाह दी जाती है कि सर्दियों में और विशेष रूप से रात के दौरान दही से बचें.'' सर्दियों के मौसम में दही खाने से जुड़े सवाल का जवाब हमने आयुर्वेद में भी तलाशने की कोशिश की. आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में दही खाने से बचना चाहिए. आयुर्वेद कहता है कि दही तासीर में ठंडी होती है. ठंडे मौसम में दही खाने से ग्रंथियों से स्राव बढ़ता है. इससे सर्दी-जुकाम जैसे संक्रमण या बलगम बढ़ सकता है. 

Onions For Winters: सर्दियों में डायबिटीज, सर्दी-जुकाम से बचाएगा प्याज, पाचन करेगा बेहतर

curd dip recipe

Curd During Winters: जानें सर्दियों में दही खाएं या नहीं. 

Immunity: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार हैं 4 टिप्स, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

 
क्या कहता है विज्ञान कि सर्दियों में दही खाएं या नहीं? (Science has a different approach)


दही के फायदों के बारे में तो आप जान ही चुके. इसके साथ ही साथ दही की तासीर भी आपको पता चल गई है. लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि दही खाने के कई फायदे होते हैं. दही में ऐसे हेल्‍दी बैक्‍टीरिया होते हैं जो सर्दियों के मौसम में आंतों के लिए फायदेमंद होने के साथ ही पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं क्योंकि दही फॉमेंटेड होता है, तो यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है. तो कुल मिलाकर यह आपको सक्रमणों से बचने में मदद कर सकता है. तो यह कहना गलत नहीं होगा कि इस मौसम में भी दही को डाइट में शामिल करना सेहत के लिए बुरा नहीं होगा. हां, आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आप दही को दोपहर के भोजन में शामिल करें. इसके बाद आप धूप सेंक सकते हैं. शाम में 5 बजे के बाद दही खाने से बचें. शाम के बाद सर्दियों में दही को आहार में शामिल न करें, खासतौर पर एलर्जी और अस्थमा से पीड़ित लोग. यह कफ, सर्दी-जुकाम या अन्य संक्रमणों की वजह बन सकती है. 

hung curd

Winter Diet : सर्दियों के मौसम में संक्रमण से बचने में दही मदद कर सकता है. 

Benefits Of Walking: वजन घटाने के लिए एक दिन में इतने कदम चलें... तेजी से घटेगा मोटापा! रहेंगे हेल्दी

बैंगलोर स्थित न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. अंजू सूद का नज़रिया थोड़ा अलग था और उन्होंने कहा कि यह केवल खाने के बाहरी तापमान का ही फर्क है, "सर्दियों में दही खाना बिल्कुल ठीक है. यह फर्मेंटिड होता है और विटामिन सी से भरा होता है. सर्दी और खांसी के उपचार के लिए अच्छा है. केवल सलाह मैं अपने ग्राहकों को देता हूं कि आप दही का सेवन जल्द से जल्द करें और इसे ठंडा न करें."

नोट: कोशिश करें कि आप दही को फ्रिज में न रखें. दही को घर पर ही जमाएं और इसे ताजा ताजा खाएं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

Blood Pressure: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, ऐसे पहचानें लक्षण, जानें कैसे करें कंट्रोल

Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो अपनाएं ये नुस्खे, असर देख रह जाएंगे हैरान!

Skin Care: सर्दियों में खो न जाए स्किन का ग्लो, आजमाएं ये टिप्स पाएं, दमकती स्किन!

साइनस के दर्द से मिलेगी तुरंत राहत, अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

प्रीमेच्योर बेबी के लिए बहुत जरूरी है मां का दूध, बचाता है इस खतरनाक बीमारी से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin B12 Deficiency: क्या और क्यों होती है विटामिन बी 12 की कमी, विटामिन बी12 के स्रोत