Ragi For Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कमाल है रागी, ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के साथ वजन घटाने में भी कारगर!

Ragi And Diabetes: डायबिटीज रोगियों (Diabetics) को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना काफी जरूरी है. रागी डायबिटीज के लिए (Ragi For Diabetes) काफी फायदेमंद हो सकता है. रागी को डाइट में शामिल कर आपको ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने में मदद मिल सकती है.

Ragi For Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कमाल है रागी, ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के साथ वजन घटाने में भी कारगर!

Ragi For Diabetes: रागी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ वजन घटाने में भी है असरदार!

खास बातें

  • रागी का सेवन करने ब्लड शुगर लेवल को कर सकते हैं कंट्रोल.
  • रागी डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ वजन घटाने में भी है असरदार.
  • हड्डियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है रागी का आटा.

Is Raagi Good For Diabetics: डायबिटीज का सीधा संबंध आपकी डाइट से होता है. आप जो भी खाते हैं उसका प्रभाव आपके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) पर पड़ता है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कई फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. उन्हीं में से एक है रागी. डायबिटीज रोगियों (Diabetics) को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना काफी जरूरी है. रागी डायबिटीज के लिए (Ragi For Diabetes) काफी फायदेमंद हो सकता है. रागी को डाइट में शामिल कर आपको ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज के दौरान आपकी सेहत कैसी रहेगी यह आपके खान-पान और आपकी दिनचर्या पर भी निर्भर करता है. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. 

वैसे तो रागी के स्वास्थ्य लाभ (Ragi Health Benefits) कई हैं, लेकिन डायबिटीज रोगियों को इसका सेवन करने की खास सलाह दी जाती है. रागी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने (Ragi For Control Blood Sugar Level) में मदद कर सकता है. जो लोग यह सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाएं उनके लिए रागी एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. डायबिटीज के लिए फूड (Food For Diabetes) का काफी ध्यान रखना होता है. रागी एक ऐसा अनाज है जो न सिर्फ आपको डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकता है बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

रागी डायबिटीज और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में है कारगर | Ragi Is Effective In Controlling Diabetes And Blood Sugar Level

रागी का सेवन करने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. रागी अपने आप में एक पोषण से भरपूर आहार है. रागी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन, फाइबर, और कार्बोहाइड्रेट होते है. रागी में कैल्शियम होता है, तो यह आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में भी मददगार है. साथ ही साथ फाइबर से भरपूर रागी आपके पाचन को भी दुरुस्त रखती है. खून की कमी को दूर करने के लिए भी रागी का खूब इस्तेमाल किया जाता है. यह कम हिमोग्लोबिन वाले लोगों के आहार में शामिल करने से इस समस्या को दूर करती है. 

abtupkpRagi For Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए रागी को डाइट में करें शामिल

1. डायबिटीज कंट्रोल करनें फायदेमंद है रागी

रागी डायबिटीज रोगियों के लिए काफा फायदेमंद हो सकता है. रोगी में डायबिटीज़ कंट्रोल करने वाले पॉलिफेनॉल्स होते हैं, जो, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. इसी तरह नियमित रूप से रागी का सेवन करने से ग्लाइसेमिक रिस्पॉन्स भी कम हो सकता है. रागी की सबसे अच्छी बात यह है कि यह कार्बोहाड्रेट्स का अच्छा सोर्स है, और क्योंकि यह पॉलिश करने या प्रोसेस्ड करने के लिहाज से बहुत छोटी है तो यह ज्यादातर शुद्ध रूप में मिलती है. रागी में पॉलिफेनॉल्स, कैल्शियम और एसेंशियल एमीनो एसिड होते हैं. डायबिटीज रोगियों को रागी खाने की सलाह दी जाती है.

2. हड्डियां के लिए लाभदायक

रागी आपकी हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. रागी में प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो दैनिक ज़रूरत को पूरा करने में मदद करती है. महिलाओं और बच्चों के लिए रागी बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसके सेवन से बच्चों के विकास के लिए ज़रूरी आयरन, प्रोटीन और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा उन्हें मिल सकती है, जिससे हड़्डियां मजबूत हो सकती हैं.

3. वजन घटाने में फायदेमंद


रागी में प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है जिससे यह आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है. नाचनी यानि रागी में आयरन और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है. अगर आप आसानी से वजन घटाना चाहते हैं तो रागी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह आपको बेहतर स्वास्थ्य के साथ फिट बॉडी बनाए रखने में भी मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.