Pomegranate For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है अनार का सेवन

Pomegranate For Diabetic Patients: दुनिया भर में डायबिटीज मरीजों की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज में बहुत सी खाने पीने की चीजों से परहेज होता है.

Pomegranate For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है अनार का सेवन

Pomegranate For Diabetes: डायबिटीज मरीजों को रिफाइंड शुगर और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों से खासतौर पर दूर रहना पड़ता है.

खास बातें

  • अनार एक ऐसा फल है जो न्यूट्रिशन से भरपूर है.
  • डायबिटीज रोगियों को लो कार्ब्स वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है.
  • अनार को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है.

Pomegranate For Diabetic Patients:  दुनिया भर में डायबिटीज मरीजों की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज में बहुत सी खाने पीने की चीजों से परहेज होता है. डायबिटीज रोगियों को लो कार्ब्स वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज मरीजों को रिफाइंड शुगर और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों से खासतौर पर दूर रहना पड़ता है. लेकिन कई ऐसे फल हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. और उन्हीं फलों में से एक है अनार. अनार को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है.  इतना ही नहीं अनार डायबिटीज से जुड़ी कई और भी कंडीशन को मैनेज करने में मददगार माना जाता है. 

अनार के पोषक तत्वः

अनार एक ऐसा फल है जो न्यूट्रिशन से भरपूर है. आपको बता दें कि अनार में फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के,और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं. अनार के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. 

0ed8377o

अनार डायबिटीज से जुड़ी कई और भी कंडीशन को मैनेज करने में मददगार माना जाता है. Photo Credit: iStock

अनार के फायदेः  (Health Benefits Of Pomegranates) 

  • अनार में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 
  • अनार के दानों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.
  • अनार में मौजूद विटामिन सी, विटामिन के, बी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.
  • अनार में एंटी-हेलिकोबैक्टर पाइलोरी प्रभाव पाया जाता है. हेलिकोबैक्टर पाइलोरी एक प्रकार का बैक्टीरिया है, जो पेट में पाया जाता है. 

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.