दही में मिलाकर खा लीजिए ये एक चीज, 15 दिनों में फूला हुआ पेट हो जाएगा फुस्स, गोल मटोल कमर का साइज भी होने लगेगा कम

Belly Fat: पेट का मोटापा इतना आम हो गया है कि हर दूसरा व्यक्ति फूला हुआ पेट लेकर घूम रहा है. ये कई बार शर्मिंदगी का कारण भी बनता है, क्योंकि एक फिट और परफेक्ट शेप वाली बॉडी को हर कोई पसंद करता है. इसलिए हम यहां पेट की चर्बी और कमर का फैट घटाने का एक कारगर घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं.

दही में मिलाकर खा लीजिए ये एक चीज, 15 दिनों में फूला हुआ पेट हो जाएगा फुस्स, गोल मटोल कमर का साइज भी होने लगेगा कम

Curd for weight loss: दही न सिर्फ वजन घटाने में मददगार है बल्कि पेट को भी हेल्दी रखता है.

Pet kam karne ke upay: मोटापा और शरीर पर अनचाही चर्बी से आजकल हर दूसरा व्यक्ति परेशान है. दरअसल हमारी रोजमर्रा की आदतें, खराब खानपान और शरीर को कष्ट न देने की चाह फैट के रूप में दिखाई देती है. अक्सर हम दूसरों के सामने पेट को अंदर करने के लिए सांस रोककर खड़े हो जाते हैं. लिहाजा कई बार पेट का मोटापा शर्मिंदगी का कारण भी बनता है. बहरहाल हम पेट और कमर की चर्बी के बोझ को ढोने के लिए तैयार हो जाते हैं, वजन कम करने के लिए लेकिन थोड़ा सा प्रयास नहीं करना चाहते. हालांकि हर किसी के पास इतना वक्त भी नहीं होता है कि वे अपनी पुरानी गलतियों को सुधारने के लिए वेट लॉस डाइट करे या वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज का रूटीन बनाए. ऐसे ही लोगों के लिए हमारे पास एक वेट लॉस ट्रिक है. बहुत से लोगों के लिए ये पेट कम करने का कारगर उपाय साबित हो सकता है. जानिए क्या है वह वजन घटाने का कारगर घरेलू नुस्खा.

तेजी से वजन घटाने के लिए क्या करें? शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम करने का उपाय

हम जो खाते हैं उसका असर हमारे वजन और शरीर पर पड़ता है. हम कैसे दिखना चाहते हैं वह सब हम क्या खाते हैं उससे डिसाइड होता है. बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने की एक छोटी सी ट्रिक तेजी से वजनकम करने में मदद कर सकती है. वह है दही में काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिलाकर सेवन करना. जी हां, माना जाता है कि अगर आपने सुबह, दिन और रात का खाना खाने से घंटेभर पहले एक कटोरी दही में काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिलाकर सेवन कर लिया तो आपके शरीर की चर्बी को तेजी से कम होने से कोई नहीं रोक सकता है. दही में काला नमक और भुना जीरा डालकर भी खाया जा सकता है. ये न सिर्फ पेट की समस्याओं का खात्मा करता है बल्कि पेट को भी लंबे समय तक भरा रखता है और फैट सेल्स को टारगेट करता है.

पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

वजन घटाने के लिए फायदेमंद है काली मिर्च

काली मिर्च में पिपेरिन होता है, एक यौगिक जो चयापचय प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर में वसा के संचय को रोकता है। मसाला अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढ़ाता है. यह गोल मसाला एक थर्मोजेनिक फूड है, जो मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को तेज करने और कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद करता है. इसके अलावा, हम जानते हैं कि मसालेदार भोजन खाने से तृप्ति बढ़ सकती है और आप कम खाने के बाद भी भरा हुआ महसूस कर सकते हैं.

nh01tnb8

दही खाकर घटा सकते हैं एक्स्ट्रा बॉडी फैट

दही एक बेहतरीन फैट बर्नर है। दही में उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है जो बीएमआई स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं और मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं, जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया में आसानी होती है. दही कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है और हमारे बीएमआई को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस प्रकार, अपने आहार में दही को शामिल करने से अतिरिक्त किलो कम करने और वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

सफेद बालों पर हफ्ते में 3 दिन लगा लीजिए ये घरेलू चीजें, कुछ ही दिनों में प्राकृतिक तरीके से चमकदार काले बाल मिल जाएंगे आपको

काला नमक भी वजन घटाने के लिए कारगर

वजन घटाने के लिए काला नमक आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है यदि आप सूजन और जल प्रतिधारण से बचने के साथ-साथ सोडियम में कटौती करने की कोशिश कर रहे हैं। काला नमक पाचन एंजाइमों की घुलनशीलता को बढ़ाकर वसा को घोलने में मदद करता है. वजन घटाने के लिए काला नमक आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है यदि आप सूजन और जल प्रतिधारण से बचने के साथ-साथ सोडियम में कटौती करने की कोशिश कर रहे हैं। काला नमक पाचन एंजाइमों की घुलनशीलता को बढ़ाकर वसा को घोलने में मदद करता है.

Video: डॉक्टर से जानिए एक्ने, ब्लैकहैड्स का कैसे करें इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.