Omicron Variant: एंटीबॉडी से नहीं खत्म होता है ओमीक्रोन का नया स्वरूपः स्टडी

Omicron Variant: हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार ओमीक्रोन का बीए. 2.75.2 स्वरूप ब्लड में मौजूद एंटीबॉडी से खत्म नहीं होता है तथा कोविड-19 एंटीबॉडी संबंधी कई ट्रीटमेंट का भी इस पर असर नहीं होता है.

Omicron Variant: एंटीबॉडी से नहीं खत्म होता है ओमीक्रोन का नया स्वरूपः स्टडी

Omicron Variant: हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार ओमीक्रोन का बीए. 2.75.2 स्वरूप ब्लड में मौजूद एंटीबॉडी से खत्म नहीं होता है तथा कोविड-19 एंटीबॉडी संबंधी कई ट्रीटमेंट का भी इस पर असर नहीं होता है. यह अध्ययन लैंसेट इंफेक्शस डिजीज नाम पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. स्वीडन के कैरोलिंस्का इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के निष्कर्ष के अनुसार सर्दी के मौसम में सार्स-कोव-2 स्वरूप से संक्रमण के बढ़ने का जोखिम है, जब तक कि नए विकसित टीके लोगों की इम्यूनिटी पावर को बढ़ावा देने में मदद नहीं देते.

कैरोलिंस्का इंस्टीट्यूट के एक सहायक प्रोफेसर और अध्ययन के लेखक बेन मुरेल ने कहा कि एंटीबॉडी इम्यूनिटी अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है, बीए.2.75.2 में पहले अध्ययन किए गए स्वरूपों की तुलना में कहीं अधिक प्रतिरोध दिखा है. 

Glowing Skin Tips: बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए पिएं ये 3 हेल्दी ड्रिंक्स, बहुत जल्द चेहरे पर नजर आने लगेगा ग्लो 

n10s65dg

सार्स-कोव-2 वायरस ‘स्पाइक प्रोटीन' के जरिए मानव कोशिकाओं में प्रवेश करता है और उन्हें संक्रमित कर देता है. अध्ययन के अनुसार स्टॉकहोम में 75 ब्लड डोनर से लिए गए सैंपल में मौजूद एंटीबॉडी बीए.2.75.2 को बेअसर करने में सिर्फ छठे हिस्से में ही प्रभावी थे. ये सैंपल तीन अलग-अलग समय पर लिए गए थे. कुछ सैंपल पिछले साल नवंबर में लिए गए थे जब ओमीक्रोन स्वरूप सामने नहीं आया था. कुछ सैंपल अप्रैल में और कुछ अगस्त के अंत से सितंबर की शुरुआत में लिए गए थे. 

Health Tips: बच्चों बहुत जल्दी हो सकते हैं मानसिक रूप से बीमार, उन्हें मेंटली फिट रखने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.