Office Stress: आज बदलती जीवनशैली के कारण लगभग हर व्यक्ति की रोजमर्रा की दिनचर्या लगभग गड़बड़ है. इस कारण लोगों में आए दिन गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं (Health Disease) पनप रही हैं. ऑफिस में बढ़ता काम का दबाव खासकर युवाओं में तनाव (Stress) की गंभीर समस्या को जन्म दे रहा है. मानसिक रोग (Mental Illness) आपको सोचने और समझने की क्षमता को कम कर देता है. आपको भी जब स्ट्रेस होता है तो आप भी चिड़चिडे़ से होते हैं. किसी से बात करने का मन नहीं करता, घरवालों से दोस्तों से ढंग से बात भी नहीं करते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है यह स्ट्रेस आपके विवेक पर तो भारी पड़ सकता है. साथ ही यह आपको मानसिक रूप से भी बीमार कर देता है. ऑफिस में लंबे समय तक काम करना, नाइट शिफ्ट में काम करना, काम का दबाव और हमेशा बढ़ती मांगों के कारण आप तनाव में आ सकते हैं. तनाव का स्तर एक सीमा से ज्यादा बढ़ जाने पर यह दिमाग और शरीर को नुकसान पहुंचाना शुरू करता है. ऑफिस में तनाव (Office Tension) बढ़ने के कई कारण (Causes) हो सकते हैं. अगर आपको भी स्ट्रेस होता है तो यह लेख आपके लिए है. यहां जानें ऑफिस में तनाव के कारण और बचाव के उपाय...
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ऑफिस में तनाव के कारण
- ज्यादा वर्कलोड
- कम सैलरी होना
- पसंद का काम न मिलना
- बॉस का सपॉर्टिव न होना
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- काम की जगह पर ग्रोथ का मौका न मिलना
- अपेक्षाओं पर खरा उतरने का दबाव
- लगन से काम करने के बाद भी बुरा बनना
- साथियों का सपॉर्टिव न होना
- ऑफिस में अनबन होना
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ऑफिस में स्ट्रेस से होने वाले नुकसान
- ऑफिस में बढ़ते तनाव के कारण कार्यक्षमता में कमी आ सकती है.
- पर्याप्त आराम न मिलने के कारण चीजों को लंबे समय तक याद रखने की क्षमता में गिरावट दिख सकती है.
- काम और व्यक्तिगत जीवन में संतुलन नहीं हो पाता. इस प्रकार परिवार के लिए समय न निकाल पाने के कारण भी व्यक्ति मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से परेशान रहता है.
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स्ट्रेस से बचने के उपाय
1. पहचानें स्ट्रेस का कारण
ऑफिस में कौन सी स्थिति आपको तनाव में डालती है इसे पहचानने की कोशिश करें. चाहे तो रोज घर आकर एक डायरी में अपने दिनभर के ऑफिस के अनुभव को लिखें. इससे आपको स्ट्रेस के कारण को पहचानने में ज्यादा मदद मिलेगी.
2. सकारात्मक विचार
एक बार आपको तनाव का कारण पता चले तो उस स्थिति से कैसे निपटना है इसके लिए नकारात्मक रास्ता चुनने की जगह उससे कैसे सकारात्मक तरीके से निपटा जाए इस बारे में सोचें. उदाहरण के लिए अगर आपका ऑफिस में किसी साथी से झगड़ा हो जाता है तो अगले दिन जाकर उससे शांति से बात करें और दोनों इस पर चर्चा करें कि आखिर झगड़े की स्थिति क्यों बनी. मिलकर रास्ता निकालें.
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3. ब्रेक लेते रहें
लगातार काम करते रहना और उससे ब्रेक न लेना स्ट्रेस को जन्म देता है. आप चाहे अपनी पसंद का ही काम क्यों न कर रहे हों, लेकिन उससे ब्रेक न लेना आपका तनाव बढ़ा देगा जो आपके व्यवहार में दिखने लगेगा. इससे आपके रिश्तों के साथ ही सेहत को भी नुकसान पहुंचेगा.
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4. बात करें
ऑफिस में हालात अगर ज्यादा तनावपूर्ण है तो इसे लेकर अपने सीनियर से या साथी कर्मचारी से बात करें. बात करने पर आपको तनावपूर्ण स्थिति से निपटने में मदद मिल सकती है.
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